September 24, 2024

रामनगर के सभी गाँवों के खेतों तक पहुँचेगा नहर का पानी

0

पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री पटेल ने नहरों के मरम्मत कार्यों का किया भूमि-पूजन

भोपाल

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा है कि अगले एक साल में सतना जिले के रामनगर के सभी गाँवों के खेतों तक नहरों का पानी पहुँचेगा। इस कार्य को प्राथमिकता के साथ कराया जा रहा है। राज्य मंत्री पटेल सोमवार को सतना जिले के रामनगर में करीब 5 करोड़ रूपये लागत के नहरों के मरम्मत और लाइनिंग कार्य का भूमि-पूजन के बाद हुए समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री पटेल ने कहा कि इस कार्य के साथ ही हर घर में नल से स्वच्छ जल पहुँचाने का कार्य भी प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा। राज्य मंत्री पटेल ने राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार ने समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएँ चलाई है। प्रदेश में महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिये महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली बहना सफलतापूर्वक चलाई जा रही है। यह योजना महिलाओं को आत्म-निर्भर करने के मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

स्वास्थ्य केन्द्रों का भूमि-पूजन

राज्य मंत्री पटेल ने सोमवार को ही सतना जिले के अमरपाटन क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया। राज्य मंत्री पटेल ने ग्राम पंचायत मर्यादपुर में करीब 11 करोड़ रूपये लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के उन्नयन कार्य का भूमि-पूजन किया। अब इस स्वास्थ्य केन्द्र में 30 बिस्तरों की क्षमता विकसित की जाएगी। राज्य मंत्री पटेल ने ग्राम पंचायत जिगना में 6 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया। राज्य मंत्री पटेल ने कहा कि अमरपाटन में 100 बिस्तरीय सिविल अस्पताल और राम नगर में 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल में सभी आधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध कराई गयी है। अमरपाटन क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये अनेक कार्य किये गये है। अब अमरपाटन क्षेत्र में हर 5 से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्वास्थ्य केन्द्र की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इस मौके पर स्थानीय जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *