September 23, 2024

भारत में 2023 में 3.1 करोड़ उपयोगकर्ताओं के 5जी फोन लेने की उम्मीद: एरिक्सन सर्वेक्षण

0

नई दिल्ली

देश में अल्ट्रा हाई-स्पीड सेवाओं को तेजी से अपनाने के बीच 2023 में भारत में कम से कम 3.1 करोड़ उपयोगकर्ताओं के 5जी फोन लेने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई।

एरिक्सन कंज्यूमर लैब ग्लोबल सर्वे के अनुसार, भारत में 5जी ने 4जी की तुलना में समग्र नेटवर्क संतुष्टि को 30 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, ''प्रौद्योगिकी दृष्टिकोण और सामर्थ्य के आधार पर 2023 में 3.1 करोड़ उपयोगकर्ता 5जी फोन ले सकते हैं। यह देश में 5जी को अपनाने के लिए विशाल अवसर प्रस्तुत करता है।''

भारत में 5जी उपयोगकर्ता वीडियो स्ट्रीमिंग, वीडियो कॉलिंग सेवाएं, मोबाइल गेमिंग आदि के लिए इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं। वे अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, चीन और कई अन्य जैसे अन्य शुरुआती 5जी बाजारों में उपयोगकर्ताओं की तुलना में इन सेवाओं पर प्रति सप्ताह औसतन दो घंटे अधिक बिताते हैं।

वैश्विक मंदी से इंजीनियरिंग सामानों का कुल निर्यात प्रभावित : ईईपीसी

कोलकाता
 इंजीनियरिंग क्षेत्र के शीर्ष निकाय इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट्स प्रमोशन काउंसिल (ईईपीसी) ने कहा कि देश से इंजीनियरिंग सामानों का कुल निर्यात वैश्विक मंदी से प्रभावित हुआ है।

निकाय के अनुसार, 2023 में अप्रैल से अगस्त के दौरान इंजीनियरिंग सामानों का कुल निर्यात 4.55 प्रतिशत घटकर 44.62 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। वर्ष 2022 में समान अवधि में यह 46.74 अरब अमेरिकी डॉलर था।

ईईपीसी के प्रवक्ता ने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में अप्रैल से अगस्त के दौरान रूस को इंजीनियरिंग सामानों का निर्यात 178 प्रतिशत बढ़कर 56.841 करोड़ अमेरिकी डॉलर हो गया, जो कि पिछली अवधि में 20.417 करोड़ अमेरिकी डॉलर था।

निकाय के अनुसार, अमेरिका और यूरोपीय देशों जैसे कुछ प्रमुख व्यापारिक भागीदार वैश्विक मंदी से प्रभावित हुए हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध जारी है, जबकि चीन भी मंदी का सामना कर रहा है। इन सभी कारकों से भारत की इंजीनियरिंग सामान की निर्यात मांग प्रभावित हुई है।

लुढ़का हीरो मोटोकॉर्प, बिकवाली के दवाब से दो फीसदी से ज्यादा गिरा स्टॉक

नई दिल्ली
 देश की दिग्गज दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के शेयर आज गिरावट पर दिख रहे हैं। घरेलू बाजार में शुरुआती कारोबार में हीरो मोटोकॉर्प का शेयर टूटकर दो फीसदी से अधिक नीचे आ गया। शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रहा है। जिसका कारण है सितंबर में कंपनी के सेल्स डेटा में आई गिरावट।

हालांकि कंपनी की बिक्री सालाना आधार पर बढ़ी है लेकिन बाजार के नजरिए से देखें तो यह निवेशकों की उम्मीद के मुताबिक नहीं परफॉर्म कर पाई। यही कारण रहा कि आज कंपनी के शेयर लुढ़क गए गए हैं। फिलहाल बीएसई पर यह 1.56 फीसदी की गिरावट के साथ 3009.25 रुपये के भावपर है। इंट्रा-डे में यह 2991.65 रुपये तक फिसल गया था।

1 अगस्त 2023 को यह एक साल के हाई 3,242.85 रुपये पर था। सेल्स की बात करें तो सितंबर महीने में हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री सालाना आधार पर 3 फीसदी बढ़ी है। पिछले महीने इसने 5,36,499 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि पिछले साल समान अवधि में इसने 5,19,980 यूनिट्स की बिक्री की थी।

अब कंपनी को आने वाले हफ्ते में फेस्टिव सीजन से उम्मीद है। मैक्रोइकनॉमिक फैक्टर के दम पर इस दौरान सेल्स बेहतर हो सकती है। इसके अलावा कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में यह भी जानकारी दी कि यह कुछ मोटरसाईकिल और स्कूटर्स की एक्स-शोरूम कीमतें बढ़ाएगी और इसकी बढ़ी हुई कीमतें आज यानी 3 अक्टूबर से प्रभावी हो गई हैं। इनकी कीमतें करीब 1 फीसदी बढ़ेगी। हालांकि यह बढ़ोतरी कितनी होगी, यह मॉडल और मार्केट के आधार पर तय होगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *