September 24, 2024

पाकिस्तान में लगातार टीकाकरण से पोलियो के मामलों में गिरावट : काकर

0

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने कहा कि उनके देश में जोरदार प्रयासों और निरंतर टीकाकरण अभियान के बीच पोलियो के मामलों में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है। काकर ने राष्ट्रीय कार्य की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पाकिस्तान में 2022 में 20 मामलों की तुलना में 2023 में पोलियो वायरस के दो मामले सामने आए, जिसका मुख्य कारण राष्ट्रीय स्तर पर पोलियो विरोधी अभियान जारी रखना और साथ ही पोलियो उन्मूलन के लिए  उच्च टीकाकरण कवरेज सुनिश्चित करना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान देश से इस गंभीर बीमारी के पूर्ण उन्मूलन तक प्रयास जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में एक विशेष पोलियो विरोधी अभियान की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने समाज के हर वर्ग से पोलियो उन्मूलन में भूमिका निभाने का आह्वान करते हुए कहा कि देश के बच्चों के लिए सुरक्षित और स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए माता-पिता, शिक्षकों और विद्वानों सहित सभी को भाग लेने की जरूरत है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, विनियम और समन्वय मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान ने  दक्षिण एशियाई देश में 4.3 करोड़ से अधिक बच्चों तक पहुंचने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू किया।

 

नीजर ने मौजूदा संकट में मध्यस्थता करने के अल्जीरिया के प्रस्ताव को किया स्वीकार

अल्जीयर्स
पश्चिमी अफ्रीकी देश नीजर ने अल्जीरिया के मध्यस्थता प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, जिसका उद्देश्य देश में चल रहे संकट का राजनीतिक समाधान ढूंढना है। अल्जीरियाई विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इसकी घोषणा की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जारी बयान का हवाला देते हुए बताया कि नाीजर द्वारा अल्जीरिया के मध्यस्थता प्रस्ताव को स्वीकार करने के बाद, अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने ने विदेश मंत्री को सभी संबंधित पक्षों के साथ वार्ता शुरू करने के लिए नीजर की राजधानी नियामी की यात्रा करने का निर्देश दिया है।

अल्जीरिया के विदेश मामलों और राष्ट्रीय समुदाय के मंत्री अहमद अत्ताफ ने अगस्त में कहा था कि उनके देश ने पड़ोसी नीजर में चल रहे संकट के समाधान के लिए एक राजनीतिक समाधान पेश किया है। इसका प्राथमिक उद्देश्य एक राजनीतिक समाधान तैयार करने और लागू करने के लिए छह महीने की समय-सीमा स्थापित करना है जो नीजर में संवैधानिक और लोकतांत्रिक शासन की वापसी सुनिश्चित करता है।

26 जुलाई को नीजर में एक सैन्य तख्तापलट हुआ, जिसके चलते सैन्य अधिकारियों के एक गुट ने लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद बजौम को अपदस्थ कर दिया। घटना के बाद, पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के 15-सदस्यीय आर्थिक समुदाय ने 10 अगस्त को घोषणा की, कि उसने नीजर में संवैधानिक व्यवस्था बहाल करने के लिए अपने अतिरिक्त बल को तैनात करने का संकल्प लिया है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *