September 24, 2024

बस्तर बनेगा रोजगार हब, जगदलपुर में ही लाखों लोगों को मिलेगा काम : मोदी

0

जगदलपुर.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक बार फिर चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ का दौरा कर बस्तर की जनता को 27 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने बस्तर जिले के नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के इस्पात संयंत्र का लोकार्पण किया। यह संयंत्र 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह ग्रीनफील्ड परियोजना का संयंत्र है, जहां उच्च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा।

इस संयंत्र और इससे जुड़े सहयोगी उद्योगों में हजारों की संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे तथा इलाके के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी आएगी। कुल 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए साल के अंत में चुनाव कराए जा सकते हैं। इस दौरान जगदलपुर की रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यहां विकसित इस्पात उद्योग यहां के 55,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देंगे। यहां और इस्पात उद्योग स्थापित किए जाने हैं, जिससे एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। आने वाले वर्षों में देशभर से युवा रोजगार के लिए बस्तर आएंगे।। उन्होंने कहा कि केवल देश को लूटा है, विकास के लिए कभी कुछ नहीं किया। कांग्रेस ने 'लोकतंत्र' 'लूटतंत्र' और 'प्रजातंत्र' को 'परिवारतंत्र' बना दिया है। जगदलपुर की रैली में को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर बेहद तीखे हमले किए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 'लोकतंत्र' 'लूटतंत्र' और 'प्रजातंत्र' को 'परिवारतंत्र' बना दिया है।  पीएम मोदी ने कहा कि यहां विकसित इस्पात उद्योग यहां के 55,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देंगे… यहां और इस्पात उद्योग स्थापित किए जाने हैं, जिससे एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। आने वाले वर्षों में देशभर से युवा रोजगार के लिए बस्तर आएंगे।' बस्तर के जगदलपुर में पीएम मोदी ने कहा कि बस्तर का स्टील प्लांट यहां के लोगों का है और मैं कांग्रेस के किसी भी नेता को इन स्टील प्लांट का दुरुपयोग नहीं करने दूंगा… ये आपका है और आपका ही रहेगा…"

मोदी ने कहा कि आज यहां बहुत बड़े और देश के आधुनिकतम स्टील कारखाने का लोकार्पण हुआ है… इतना बड़ा कार्यक्रम था लेकिन छत्तीसगढ़ के एक भी मंत्री, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री नहीं आए… इनके न आने के पीछे दो कारण है- 1) उन्हें अपनी सरकार जाने की इतनी चिंता है कि उनके पास यहां आने का समय नहीं है, सरकार बचाने में लगे हैं और 2) उन्हें पता है कि कोई आकंठ भ्रष्टाचारी मोदी से आंख नहीं मिला सकता है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस की तुलना में भाजपा सरकार 5 गुना ज्यादा बजट देती है… भाजपा सरकार ने ही 15 नवंबर यानी भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन को जनजातीय दिवस घोषित किया… हमने जनजातीय वर्ग के छात्रों को दी जा रही छात्रवृत्ति को भी ढाई गुना कर दिया है। मोदी ने कहा कि खदान से जो माल खाते थे उस पर मोदी ने ताला लगा दिया, इसलिए छटपटा रहे हैं। आज भी कितनी झूठी बातें फैलाई लेकिन इतनी बड़ी संख्या में यहां आकर आपने उनके मुंह पर तमाचा मारा है। ये स्टील प्लांट को हड़पना चाहते हैं। इसके मालिक बस्तर के लोग हैं, मोदी इसका मालिक नहीं हैं और ना ही कोई दूसरा नेता या कांग्रेसी को मैं इसका मालिक बनने दूंगा। मैं किसी को आपका ये हक छीनने नहीं दूंगा। पीएम मोदी ने कहा कि नगरनार स्टील प्लांट से बस्तर के लगभग 50000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। कांग्रेस ने बस्तर से कच्चा माल विदेश भेजा, उससे पैसा कमाया, मलाई खाई लेकिन यहां स्टील प्लांट नहीं लगाया। यहां के युवाओं को कुछ नहीं मिला। लेकिन ये मोदी है जो गरीब का भला सोचता है। आपने दिल्ली में मुझे सेवा करने का मौका दिया। इसलिए हमने बस्तर में स्टील प्लांट में लगाए। इससे क्षेत्र के 50-55 हजार साथियों को रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले वर्षों में छत्तीसगढ़ के 30 से ज्यादा स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन के लिए चिन्हित किया गया है, इनमें से 7 स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जा चुका है। बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग स्टेशन के साथ आज जगदलपुर स्टेशन का नाम भी इसी सूची में जुड़ गया है। इतने बड़े कार्यक्रम में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री या कोई मंत्री तक नहीं आया।

अगर इन लोगों को आपकी चिंता होती तो यहां मौजूद होते। कांग्रेस की तुलना में बीजेपी सरकार आदिवासी समाज के लिए पांच गुना बजट देती है। अगर वो एक रुपया देते हैं तो हम पांच रुपया देते हैं। हमने कलव्य मॉडल विद्यालय जनजाति बच्चों के लिए खोले हैं। आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है, उनसे छत्तीसगढ़ में प्रगति की गति तेज होगी, रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और नए उद्यमों को प्रोत्साहन मिलेगा। हम इसी गति से छत्तीसगढ़ को आगे बढ़ाते रहेंगे, भारत का भाग्य  बदलने में छत्तीसगढ़ भी अपनी बहुत बड़ी भूमिका अदा करेगा। स्टील प्लांट के कारण बस्तर सहित आस-पास के इलाकों के करीब 50 हजार नौजवानों को रोजगार मिलेगा। केंद्र सरकार विकास को जिस प्रकार प्राथमिकता दे रही है, उस मिशन को भी ये स्टील प्लांट गति देगा। मैं इसके लिए छत्तीसगढ़ के नौजवानों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैं बस्तर में संगठन का काम करता था। पूरे बस्तर को समझना, आदिवासी समाज को समझना मुश्किल है। बस्तर की जनता लाखों की भीड़ के रूप में परिवर्तन महासंकल्प रैली में पहुंच चुकी है।

थोड़ी देर में पीएम रैली को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस्तर के जगदलपुर में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। पीएम मोदी छत्तीसगढ़ में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें नगरनार में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का स्टील प्लांट भी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जगदलपुर पहुंचे, बस्तर स्थित दंतेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के 'कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड' पर सड़क उन्नयन परियोजना का भी लोकार्पण करेंगे। इस नई सड़क से सड़क कनेक्टिविटी में सुधार आयेगा और क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा। पीएमओ ने कहा कि इन रेल परियोजनाओं से राज्य के जनजातीय इलाकों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। रेल अवसंरचना में सुधार और नई रेल सेवाओं से स्थानीय लोगों को सुविधा होगी तथा इलाके में आर्थिक विकास को मदद मिलेगी।

पीएम मोदी बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन को दो-तरफा बनाने की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे और तारोकी-रायपुर डेमू रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। बस्तर एक नक्सल प्रभावित और बेहद संवेदनशील इलाका है, इसके चलते प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर इस पूरे इलाके में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। बस्तर के आईजी पी. सुंदरराज ने बताया कि पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए पूरे इलाके में भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है और सभी जरूरी सिक्योरिटी ड्रिल की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *