September 24, 2024

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में होंगी लग्जरी सीटें सफर होगा आरामदायक, जाने पटरी पर कब दौड़ेगी

0

नईदिल्ली
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की तादाद में बढ़ोतरी के साथ-साथ उसके स्लीपर वर्जन पर भी तेजी से काम हो रहा है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत स्लीपर कोच का फर्स्ट लुक और इनसाइड तस्वीरें शेयर की हैं. आइए जानते हैं डिटेल्स.

वंदे भारत स्लीपर कोच का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है. स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के कोच का मॉडल जारी करते हुए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस का स्लीपर वर्जन 2024 की शुरुआत में लॉन्च किए जाएगा.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के अंदर की तस्वीरें देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. स्लीपर ट्रेन को आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार किया जा रहा है. इसका डिजाइन मॉडर्न है और यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इन ट्रेनों में सफर किसी होटल की तरह लग्जरी होगा.

अश्विनी वैष्णव द्वारा जारी की गई तस्वीरें अत्याधुनिक इंटीरियर और सुविधाओं के साथ एक क्रांतिकारी रेल यात्रा अनुभव प्रदान करने वाली लग रही हैं. कॉन्सेप्ट स्लीपर कोच में अधिक आरामदायक सीटों के साथ क्लासिक लकड़ी का डिज़ाइन है. कोचों में फ्लोर लाइटनिंग की व्यवस्था और बेहतर रोशनी का इंतजाम होगा.                

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें चलने से यात्रियों को लंबी यात्रा के दौरान राहत रहेगी. वो आराम से सोते हुए यात्रा कर सकेंगे. वंदे भारत स्लीपर वर्जन के साथ ही पहली वंदे मेट्रो ट्रेन जनवरी, 2024 में आने की उम्मीद है. हालांकि. इसी कैलेंडर ईयर में बनकर तैयार हो जाएगी.

बता दें, ICF वंदे मेट्रो भी विकसित कर रहा है. वंदे मेट्रो 12 कोच वाली ट्रेन होगी, जिसका इस्तेमाल कम दूरी की यात्रा के लिए किया जाएगा. देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी और इस प्रीमियम ट्रेन ने सबसे पहले नई दिल्ली और वाराणसी के बीच यात्रा की शुरुआत की थी. देश के विभिन्न राज्यों में वंदे भारत ट्रेन की कनेक्टिविटी होने से टूरिज्म को भी बढ़ावा मिला है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *