September 24, 2024

मोदी सरकार का तोहफा, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 की

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर करने का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। रक्षा बंधन के मौके पर गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती की गई थी। आज से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की सब्सिडी 200 रुपए से बढ़ाकर 300 की जा रही है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देती थी। जिसके चलते उन्हें 900 रुपए की कीमत वाला सिलेंडर 700 रुपए का मिल रहा था। अब 100 रुपये की सब्सिडी और बढ़ाए जाने के बाद कुल सब्सिडी 300 रुपये की हो गई है। जिसके चलते इस योजना को लाभार्थियों को एलपीजी का गैस सिलेंडर 600 रुपए का मिलेगा। बीते 37 दिनों में केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर के दाम में दूसरी बार दाम कम किए हैं। जिसका फायदा 10 करोड़ लाभार्थियों को दिया जाएगा।

केंद्र सरकार की ओऱ से बढ़ाई गई इस सब्सिडी को आगामी विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम 7% बढ़े, CNG-PNG हो सकती है महंगीघरेलू प्राकृतिक गैस के दाम 7% बढ़े, CNG-PNG हो सकती है महंगी वहीं कैबिनेट ने वन देवता के नाम पर तेलंगाना में केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालय खोलने को भी मंजूरी दी। ये सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी 889 करोड़ की लागत से खुलेगी। कैबिनेट ने सेंट्रल टर्मरिक बोर्ड बनाने को भी मंजूरी दी। पीएम मोदी ने इसका ऐलान भी तेलंगाना में किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *