September 24, 2024

झारखंड में भारी बारिश के आसार, 150 जवान तैनात

0

रांची.
दक्षिण-पूर्व झारखंड के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल में अगले दो से तीन दिनों के दौरान लगभग पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इससे आसपास के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो से तीन दिनों के दौरान झारखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इससे होने वाले नुकसान से निपटने के लिए राज्यों ने कमर कस ली है। वहीं, मंगलवार रात कन्याकुमारी में बिजली का करंट लगने से तीन लोगों की मौत हो गई।

आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पूर्व झारखंड के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल में अगले दो से तीन दिनों के दौरान लगभग पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इससे आसपास के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने एक दैनिक बुलेटिन में बताया कि बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तरी ओडिशा में अगले तीन दिनों के दौरान और पूर्वोत्तर भारत में अगले चार दिनों के दौरान भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

 

धुरकी में सबसे अधिक 152 मिलीमीटर बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 152 मिलीमीटर बारिश गढ़वा के धुरकी में दर्ज की गई। जबकि जपना में 102.8, डंडई में 80.3, कुचाई में 80, रमना में 80, हरिहरगंज में 77, कुंडी में 76, भंडरिया में 65.5, चक्रधरपुर में 65.2 बोर्राम में 62.6, गारू में 58.4 और कुरडेगा में 45.6 मिलीमीटर बारिश हुई। मांडू में 45, लोहरदगा में 44, सिमडेगा में 42.6, पुटकी में 38.6, बुढ़मू में 35, पुटकी में 34, हजारीबाग में 32.8, गोविंदपुर में 38.2, रांची में 26.6, तोपचांची में 25 और कोलेबिरा में 24.4 मिलीमीटर बारिश हुई।
 

अगले 48 घंटे में कई स्थानों पर भारी बारिश, 9 तक मानसून एक्टिव

झारखंड में अगले 48घंटे के दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 9 अक्टूबर को राज्य के विभिन्न हिस्सों में मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार 4 अक्टूबर को बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, दुमका, पाकुड़, सरायकेला, पूर्वी सिंहभूम और पश्चिमी सिंहभूम जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 5 और 6 अक्टूबर को राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश का अनुमान है। वहीं 7 अक्टूबर को राज्य के उत्तर-पूर्वी भागों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। 8 और 9 अक्टूबर को भी बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है।
 

रांची और आसपास के इलाके में भी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 9 अक्टूबर को रांची और आसपास के इलाके में भी 9 अक्टूबर तक बारिश की संभावना है। इस दौरान सामान्यतः बादल छाये रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है। जबकि अधिकतम तापमान 26 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *