September 24, 2024

आज से शुरू हो रहे पार्टी सम्मेलन में चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे ऋषि सुनक, क्या फिर से PM बन पाएंगे?

0

ब्रिटेन
ब्रिटेन में सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी का वार्षिक सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है। पार्टी के नेता के रूप में यह प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का पहला सम्मेलन है। इसके साथ ही सुनक अपने बहुप्रतीक्षित मुख्य भाषण के साथ आज से ब्रिटेन के अगले आम चुनाव अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। ब्रिटेन में वर्ष 2024 में आम चुनाव प्रस्तावित हैं और सत्तारूढ़ दल इनकी तैयारियों में जुटा है। आम चुनाव के मद्देनजर पार्टी नेताओं द्वारा करों में कटौती की मांग की जा रही है।

 ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री व कंजर्वेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस और पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल करों में कटौती न करने को लेकर असंतोष जा चुकी हैं। ऐसे में ऋषि सुनक को गहरे आर्थिक संकटों के बाद 2024 का चुनाव जीतने के लिए अपनी पार्टी को एकजुट करने के लिए एक कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी 2010 से सत्ता में है। बीते कुछ सालों में शीर्ष नेतृत्व में हो रहे बदलाव से पार्टी पहले ही अलोकप्रियता का सामना कर रही है। ऐसे में ऋषि सुनक कंजर्वेटिव पार्टी के सम्मेलन में एक उद्देश्य के साथ जा रहे हैं। उन्हें अपनी पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं और पूरे देश के मतदाताओं को यह विश्वास दिलाना कि वह देश में होने वाला अगला आम चुनाव जीत सकते हैं। प्रधानमंत्री ने हाल के दिन अपने आधार को मजबूत करने की कोशिश में बिताए हैं।

उनके इन प्रयासों के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि 43 वर्षीय सुनक ने फिलहाल आंतरिक चुनौती के खतरे को दबा दिया है। और ऐसा लग रहा है कि अगले चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी का नेतृत्व सुनक ही करने जा रहे हैं। बुधवार को सुनक के बहुचर्चित भाषण से पहले रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स ने लगभग पुष्टि की कि प्रधानमंत्री एचएस 2 ट्रेन लाइन के उत्तरी चरण को खत्म करने की घोषणा करेंगे, जो एक बेहद विवादास्पद कदम है जिसने चार दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम को फीका कर दिया है।

 पूर्व परिवहन मंत्री शाप्स ने बीबीसी टेलीविजन को बताया, "सटीक पुष्टि के लिए हमें उनके वास्तविक भाषण का इंतजार करना होगा।" उन्होंने कहा, "जो संतुलन बनाना है… वह यह है कि क्या यह देखते हुए कि दुनिया बदल गई है, निर्माण जारी रखना उचित है।" आपको बता दें कि एचएस 2 ट्रेन लाइन प्रोजेक्ट अपनी बढ़ती लागत को लेकर भारी आलोचना का सामना कर रहा है। ऐसे में सुनक इस निर्णय को राजकोषीय रूप से विवेकपूर्ण बताएंगे, क्योंकि वह खुद को कठिन और कभी-कभी अलोकप्रिय निर्णय लेने के इच्छुक नेता के रूप में चित्रित करने की कोशिश करते हैं।

सनक को 13 वर्षों के बाद और अपने पूर्ववर्तियों, लिज ट्रस और बोरिस जॉनसन के तहत उथल-पुथल के दौर के बाद मतदाताओं को टोरीज़ के साथ बने रहने के लिए मनाने में एक कठिन कार्य का सामना करना पड़ रहा है। ब्रिटेन में कर का स्तर पिछले 70 साल में अपने उच्चतम स्तर पर है। ऐसे में विपक्षी लेबर पार्टी को चुनाव जीतने की उम्मीद है। इस सप्ताह के अंत में लिवरपूल में लेबर पार्टी का वार्षिक सम्मेलन शुरू होने जा है। हालिया सर्वेक्षण में लेबर पार्टी को कंजरवेटिव पार्टी पर 20 अंकों की बढ़ हासिल है।

 हालाँकि हाल के कई सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अंतर कम हो रहा है, लेकिन पार्टी 2010 में गॉर्डन ब्राउन के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार सरकार में वापसी को लेकर आश्वस्त दिख रही है। बुधवार को प्रकाशित न्यू सावंता पोलिंग में पाया गया कि 2019 के लगभग एक तिहाई कंजर्वेटिव मतदाताओं ने ऋषि सुनक को "अक्षम" प्रधानमंत्री बताया है। उनका मानना है कि इस बार होने वाले आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी की हार तय है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *