September 24, 2024

केन-बेतवा प्रोजेक्ट से बुंदेलखंड में पानी की कमी भी अब पूरी हो जाएगी – CM शिवराज

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन-बेतवा प्रोजेक्ट स्वीकृत होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि यह मध्यप्रदेश के लिए बड़े सौभाग्य का दिन है, विशेषकर बुंदेलखंड के लिए। यह क्षेत्र विकास की दौड़ में पिछड़ गया था, हमने बाकी काम किये, लेकिन पानी की जरूरत थी इसकी आवश्यकता भी अब पूरी हो जाएगी। केन-बेतवा प्रोजेक्ट बुन्देलखण्ड की तकदीर और जनता की तस्वीर बदलने का काम करेगा। उन्होंने कहा मैं मध्यप्रदेश और बुंदेलखंड की जनता की ओर से प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देता हूँ।

कांग्रेस ने किया अटकाने और लटकाने का काम
सीएम चौहान ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने बुंदेलखंड को लेकर हमेशा योजना को लटकाने और अटकाने का काम किया है। कांग्रेस ने कभी भी बुंदेलखंड और वहां की जनता का भला नहीं सोचा। यह परिणाम है कि  उनके शासन में विकास नहीं हुआ।

मुख्यमंत्री ने कहा बुलंद बुदेलखंड करने की इस पहल से नॉन मानसून सीजन में मध्यप्रदेश को 1,834 मिलियन क्यूबिक मीटर (MCM) पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में प्रदेश की सिंचाई क्षमता 7 लाख 68 हजार हेक्टेयर से बढ़कर 47 लाख हेक्टेयर से अधिक से अधिक हो गई है। मुख्यमंत्री ने परियोजना के अंतर्गत बुन्देलखण्ड क्षेत्र में मध्यप्रदेश के छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी एवं दमोह तथा उत्तर प्रदेश के जिले बांदा, महोबा, झांसी एवं ललितपुर जिले लाभांन्वित होंगे।

उन्होंने बताया कि परियोजना से मध्यप्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में 283.85 लाख क्विंटल रबी फसल (गेहूं) की पैदावार में वृद्धि होगी। परियोजना से मध्यप्रदेश की 41 लाख आबादी एवं उत्तर प्रदेश की 21 लाख आबादी को पेयजल की सुविधा प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना से प्रस्तावित पावर हाउस से कुल 103 मेगावाट जल विद्युत एवं 27 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का प्रावधान है।

बता दें, 2018 के चुनाव में भाजपा को बुंदेलखंड में जबरदस्त सफलता मिली थी। क्षेत्र में 26 विधानसभा सीट है। इसमें से भाजपा 17 और सिर्फ 7 पर कांग्रेस चुनाव जीत पाई थी। वहीं, दो सीट अन्य ने जीती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *