September 24, 2024

दलबदलु नेताओं की जीत की संभावना के सर्वे के बाद पार्टी देगी टिकट

0

 भोपाल
भाजपा की तीन सूची में 79 नाम आने के बाद कांग्रेस भी अपने प्रत्याशियों की सूची जारी करने की तैयारी में जुट गई है। इसको लेकर दिल्ली में मंगलवार को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें प्रत्याशियों को लेकर चर्चा की गई। इसके अनुसार अब कांग्रेस भी अपने दिग्गजों को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। इसमें पीसीसी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा या किसी अन्य दल से पिछले कुछ महीनों के भीतर कांग्रेस में शामिल हुए नेताओं की दावेदारी को लेकर अभी मामला होल्ड पर है। स्क्रीनिंग कमेटी में ऐसे नेताओं को लेकर यह राय बनी की, इन सभी की सीटों पर एक बार और फीडबैक लिया जाए, जिसमें उनके जीतने की संभावनाओं के साथ ही पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की भी राय जानी जाए। इसके बाद इन सीट पर फाइनल चर्चा स्क्रीनिंग कमेटी की अगली बैठक में की जाएगी।

सूत्रों की मानी जाए तो भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, पूर्व मंत्री दीपक जोशी, नीमच जिले के समंदर पटेल, बड़वानी के आदिवासी नेता एवं पूर्व सांसद माखन सिंह सोलंकी, सेवड़ा के पूर्व विधायक राधेलाल बघेल, आष्टा के जिला पंचायत सदस्य कमल सिंह चौहान, धार जिले के भंवर सिंह शेखावत, नरयावली से हेमंत लारिया, नर्मदापुरम के गिरिजा शंकर शर्मा, निवाड़ी से रोशनी यादव, अवधेश नायक दतिया, देवराज बागरी, वंदना बागरी सतना, शंकर महतो बहोरीबंद, बसपा से कांग्रेस में आए चंद्रभूषण सिंह बुदेंला गुड्डू राजा, महू के राम किशोर शुक्ला, बालाघाट जिले से अनुभा मुंजारे और अन्य नेताओं के नाम पर विचार करने से पहले कांग्रेस अपने लोगों को नाराज नहीं करना चाहती है। इसलिए स्क्रीनिंग कमेटी में यह तय किया गया है कि इन सभी की सीट पर एक बार फिर से फीडबैक लिया जाए, उसके साथ ही पार्टी का सर्वे भी इनकी सीटों पर किया जाए, इसके आधार पर इन सीटों पर आगे चर्चा की जाए।

इस काम में कमलनाथ की एजेंसी और राहुल गांधी द्वारा सुनील कानुगोलू की टीम से करवाए जा रहे सर्वे वाले ही यहां से फीडबैक लेकर आएंगे। इसके साथ ही इन जिलों का प्रभार देख रहे कांग्रेस के राष्टÑीय सचिव संगठन के लोगों से बात करेंगे। इतनी प्रोसेस होने के बाद ही इन लोगों के नाम पर चर्चा की जाएगी।

कमलनाथ छिंदवाड़ा से ही लड़ेंगे चुनाव
स्क्रीनिंग कमेटी के बैठक के बाद यह भी साफ हो गया है कि कमलनाथ विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। वे कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री का चेहरा है। इसी दौरान यह खबरें चली थी कि कमलनाथ चुनाव नहीं लड़ेंगे, यदि सरकार बनी तो वे उपचुनाव लड़ेंगे। नाथ के चुनाव लड़ने पर अटकलें तब और तेज हो गई थी, जब  भोपाल में आयोजित हुई पत्रकार वार्ता में उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि उनका चुनाव लड़ना पार्टी तय करेगी। इसके बाद से यह माना जा रहा था कि हो सकता है कि कमलनाथ विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे। अब यह साफ हो चुका है कि नाथ छिंदवाड़ा से ही चुनाव लड़ेंगे। इस सीट पर भाजपा ने उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भाजपा ने यहां से विवेक बंटी साहू को टिकट दिया है। कमलनाथ वर्ष 2019 में यहीं से उपचुनाव लड़े थे, उस चुनाव में भी भाजपा ने विवेक बंटी साहू को टिकट दिया था। नाथ यहां से करीब 25 हजार वोटों से जीते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *