September 24, 2024

भारतीय वायुसेना में हिंदू कर रहे सिख पायलटों का रोज अपमान? क्या है दावे की सच्चाई

0

नई दिल्ली

भारत और कनाडा के बीच खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर तनाव का दौर जारी है। इस दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अफवाहें भी कम नहीं हैं। हाल ही में एक पोस्ट वायरल हुई है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना यानी IAF में सिख पायलटों को अपमान का सामना करना पड़ा रहा है। हालांकि, इसकी सच्चाई कुछ और है। पोस्ट के मुताबिक, 'ब्रेकिंग! भारतीय वायुसेना के एक अंदर के सूत्र ने दावा किया है कि अधिकांश सिख पायलटों ने अपना ड्यूटी निभाने से इनकार कर दिया है, क्योंकि उनके हिंदू सीनियर नियमित रूप से उनका अपमान करते थे।'

फर्जी है दावा
भारतीय वायुसेना और प्रेस इंफर्मेशन ब्यूरो यानी PIB ने इसे फर्जी न्यूज करार दे दिया है। सेना का कहना है, 'यह जानकारी सही नहीं है और अफवाहें फैलाने के इरादे से पोस्ट की गई है।' साथ ही IAF ने ऐसी अफवाहों से सतर्क रहने की सलाह दी है। PIB ने भी वायुसेना की तरफ से जारी अपडेट को रिपोस्ट किया है।

वायरल हुई थी ऐसी ही फेक न्यूज
सोशल मीडिया पर एक और खबर वायरल हुई थी, जिसमें दावा किया जा रहा था कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद राष्ट्रपति भवन  की सुरक्षा से सिख कर्मियों को हटा लिया गया था। वायरल पोस्ट के मुताबिक, 'सिख नेता हरदीप सिंह की हत्या में भारत सरकार की भूमिका को लेकर कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की तरफ से दिए गए भाषण और सिख समुदाय में बढ़ती नाराजगी के बाद भारत में राष्ट्रपति भवन में तैनात सिख सुरक्षाकर्मियों को बदल दिया गया है। हालांकि, PIB की जांच में यह पोस्ट फर्जी साबित हुई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *