September 24, 2024

डा. प्रवीण वर्मा बने सीजीपीएससी के नए अध्यक्ष

0

रायपुर.

राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) के सदस्य डा. प्रवीण वर्मा को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। इस संबंध में गजट में अधिसूचना का प्रकाशन भी कर दिया गया है। डा. वर्मा पूर्व विधायक डा. चेतन वर्मा के पुत्र हैं। वह मूलत: बेमेतरा के हैं। उन्हें 16 जुलाई 2021 को पीएससी का सदस्य नियुक्त किया गया था।

वहीं उसलापुर बिलासपुर के संतकुमार नेताम को सदस्य नियुक्त किया गया है। बता दें कि पीएससी के पूर्व अध्यक्ष टामनसिंह सोनवानी का कार्यकाल आठ सितंबर 2023 को समाप्त हो चुका है। बतादें कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की राज्य सेवा परीक्षा 2021 की चयन सूची को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। आयोग में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए पूर्व मंत्री व बीजेपी विधायक ननकीराम कंवर ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

सीजीपीएससी भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा का आरोप
दायर याचिका में पीएससी द्वारा भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा का आरोप लगाते हुए 18 चयनित उम्मीदवारों की सूची भी कोर्ट के समक्ष पेश की है जिसमें पीएससी के तत्कालीन अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी के आधा दर्जन के करीब रिश्तेदार डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य पदों पर चयनित हुए हैं। इसके अलावा राज्य लोक सेवा आयोग के सचिव अमृत खलखो के बेटी व बेटे, मुंगेली के तत्कालीन कलेक्टर एल्मा के बेटे,कांग्रेस नेता राजेंद्र शुक्ला के बेटे,बस्तर नक्सल आपरेशन डीआइजी की बेटी सहित ऐसे 18 लोगों की सूची पेश करते हुए आरोप लगाया है कि यह सभी नियुक्तियां प्रभाव के चलते पिछले दरवाजे से कर दी गई है।

चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति पर कोर्ट ने लगाई रोक
उन उम्मीदवारों के भविष्य के साथ धोखा किया गया है जिनकी नियुक्ति होनी थी। पिछले दरवाजे से की गई नियुक्तियों को रद करने और दोषी अधिकारियों के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच की मांग की गई है। मामले की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच ने गहरी नाराजगी जताई है। साथ ही कोर्ट ने प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति पर रोक लगा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *