September 25, 2024

जमीन घोटाले में छविरंजन की मुश्किलें बढ़ीं, हाई कोर्ट ने खारिज की जमानत अर्जी

0

रांची.

पूर्व उपायुक्त छवि रंजन की जमानत याचिका (डिफॉल्ट बेल) हाईकोर्ट ने बुधवार को खारिज कर दी। अदालत ने कहा कि ED चार्जशीट दायर कर चुकी है इसलिए यह डिफॉल्ट बेल का मामला नहीं बनता है। रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन की जमानत याचिका (डिफॉल्ट बेल) हाईकोर्ट ने बुधवार को खारिज कर दी। बरियातू की एक जमीन से जुड़े मामले में जमानत याचिका खारिज करते हुए जस्टिस एसके द्विवेदी की अदालत ने कहा कि अनुसंधान पूरा करने के बाद सही समय पर आरोप पत्र दाखिल कर दिया गया है, इसलिए यह डिफॉल्ट बेल का मामला नहीं बनता है।

ईडी कोर्ट से डिफॉल्ट बेल खारिज किए जाने को हाईकोर्ट में दी थी चुनौती
 छवि रंजन ने ईडी कोर्ट से डिफॉल्ट बेल खारिज किए जाने को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। छवि रंजन ने निचली अदालत में ईडी द्वारा दायर आरोपपत्र में त्रुटि होने और निर्धारित समय से चार्जशीट दाखिल नहीं होने को जमानत देने का आधार बनाया था। इसी आधार पर उनकी ओर से ईडी कोर्ट से जमानत का आग्रह किया गया था, जिसे खारिज कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी थी।

ईडी ने 18 लोगों के 22 ठिकानों पर मारा था छापा
बरियातू की एक जमीन से जुड़े मामले में रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन और बड़गाईं के राजस्व कर्मचारी समेत 18 लोगों के 22 ठिकानों पर 13 अप्रैल को ईडी ने छापेमारी की थी। इस दौरान बड़ी संख्या में जमीन के फर्जी डीड, मुहर समेत अन्य कागजात ईडी को मिले थे। इसके बाद 14 अप्रैल को ईडी ने सात आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनपर जमीन के दस्तावेज में छेड़छाड़ करने का आरोप था। बाद में रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन को इस मामले में संलिप्तता के आधार पर चार मई को गिरफ्तार किया गया था।

अमित की जमानत पर सुनवाई 11 को
बरियातू सेना की जमीन घोटाले में आरोपी अमित अग्रवाल की जमानत याचिका पर 11 अक्तूबर को सुनवाई होगी। बुधवार को इस मामले में जवाब दाखिल करने के लिए ईडी की ओर से समय देने का आग्रह किया गया, जिसे जस्टिस रत्नाकर भेंगरा की कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। इसके बाद 11 अक्तूबर को सुनवाई निर्धारित की। रांची के बड़गाईं अंचल के बरियातू स्थित सेना की कब्जे वाली जमीन की खरीद-बिक्री से जुड़े केस में ईडी ने रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, कारोबारी विष्णु अग्रवाल, बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद, सेना के कब्जे वाली जमीन के फर्जी रैयत प्रदीप बागची, जमीन कारोबारी अफसर अली, इम्तियाज खान, तल्हा खान, फैयाज खान व मोहम्मद सद्दाम, अमित अग्रवाल और दिलीप के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *