September 24, 2024

सरकार ने एमएसपी पर तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा में 12.21 लाख टन धान खरीदा

0

नई दिल्ली
 केंद्र सरकार ने धान की खरीद शुरू कर दी है। सरकार ने किसानों से अब तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर करीब 12.21 लाख टन धान गया है। इससे 99,675 किसानों को 2,689.77 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है।

खाद्य मंत्रालय ने  जारी बयान में बताया कि तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा राज्य में किसानों से 12.21 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। मंत्रालय ने कहा कि खरीफ विपणन मौसम (केएमएस) 2023-24 में तीन अक्टूबर तक 99,675 किसानों से एमएसपी पर 2,689.77 करोड़ रुपये का धान खरीदा गया है। दरअसल इस वर्ष आमतौर से थोड़े अधिक क्षेत्रफल 411.96 लाख हेक्टेयर में बोए गए धान की कटाई की शुरुआत पिछले हफ्ते हुई थी।

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) और राज्य एजेंसियों ने 'बफर स्टॉक' का भंडार रखने के साथ-साथ किसानों के हितों की रक्षा के लिए एमएसपी पर खरीद शुरू की है। मंत्रालय ने मौजूदा सीजन में 521.27 लाख टन की खरीद का लक्ष्य रखा है, जबकि पिछले साल के समान सीजन में वास्तविक खरीद 496 लाख टन रही थी।

गूगल ने एंड्रॉइड यूजर्स को दिया खास फीचर, ऐसे करेगा काम

नई दिल्ली
गूगल ने एंड्रॉइड डिवाइस पर इमोजी के साथ ईमेल पर रिएक्शन फीचर पेश किया है। यह फीचर धीरे-धीरे एंड्रॉइड यूजर्स के साथ शुरू होगा और अगले कुछ महीनों में वेब और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी ने एक अपडेट में कहा, अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर, अपने आप को अभिव्यक्त करें और इमोजी के साथ ईमेल का तुरंत जवाब दें। जीमेल में, आप हर एक मैसेज पर इमोजी रिएक्शन ऑप्शन पा सकते हैं।

गूगल ने कहा, वह मैसेज खोलें, जिसका आप जवाब देना चाहते हैं। मैसेज के नीचे इमोजी रिएक्शन पर टैप करें। पिकर से, वह इमोजी चुनें जिसका आप इस्तेमाल करना चाहते हैं। ज्यादा इमोजी के लिए, 'सेलेक्ट मोरÓ पर टैप करें। आपके चुने गए इमोजी ईमेल के नीचे दिखाई देंगे।

यह जानने के लिए कि ईमेल पर किसने रिएक्ट किया, उस इमोजी रिएक्शन को टच करके रखें, जिसे आप चेक करना चाहते हैं। किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ईमेल में जोड़ा गया रिएक्शन रियूज करने के लिए, मौजूदा रिएक्शन चिप पर टैप करें। जीमेल में आपके अनडू सेंट सेटिंग्स के आधार पर, आपके पास इमोजी रिएक्शन जोडऩे के बाद हटाने के लिए 5 से 30 सेकंड तक का समय होता है।

गूगल के अनुसार, इमोजी रिएक्शन को हटाने के लिए, अपने मैसेज के नीचे नोटिफिकेशन में 'अनडूÓ पर टैप करें। आप केवल अपने कंप्यूटर पर अनडू सेंट पीरियड को बदल सकते हैं। हालांकि, इमोजी भेजने पर कुछ प्रतिबंध हैं।

आप अपने स्कूल या वर्क अकाउंट के साथ इमोजी रिएक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर मैसेज 20 से ज्यादा लोगों को भेजा गया है, ग्रुप ईमेल लिस्ट में यदि आपको बीसीसी किया गया है और कुछ अन्य मामलों में इमोजी रिएक्शन उपलब्ध नहीं होंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप पहले ही उस मैसेज पर 20 से ज्यादा रिएक्शन भेज चुके हैं तो आप किसी मैसेज पर रिएक्शन नहीं भेज पाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *