September 25, 2024

बसामन मामा गौवंश वन्य विहार देश व प्रदेश में अपनी पहचान स्थापित करेगा – जनसम्पर्क मंत्री शुक्ल

0

भोपाल

जनसंपर्क एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि बसामन मामा गौवंश वन्य विहार देश व प्रदेश में अपनी पहचान स्थापित करेगा और आदर्श वन्य विहार के तौर पर स्थापित होगा। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच स्वस्ति वाचन के उद्घोष के साथ मध्यप्रदेश गौसंवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी, चित्रकूट नयागांव आश्रम के महंत युवराज बद्री प्रपन्नाचार्य सहित अन्य संतों की उपस्थिति में शुक्ल ने रीवा में बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में 10 करोड 38 लाख 86 हजार रुपए की लागत से नवनिर्मित नवीन संरचनाओं का लोकार्पण किया। जनसंपर्क मंत्री ने एक करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया।

जनसंपर्क मंत्री शुक्ल ने कहा कि संतजनों की उपस्थिति में आज यह पवित्र कार्य संपन्न हुआ। बसामन मामा गौवंश वन्य विहार के भूमिपूजन में वर्ष 2018 में संतों का आशीर्वाद प्राप्त हुआ था। आज इसके लोकार्पण के साथ ही वर्ष 2018 से प्रारंभ यज्ञ का समापन हुआ है और एक उपलब्धि जुड़ गई है। वन्य विहार की प्रशंसा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में गौ माता के गोबर एवं मूत्र से बनाए गए उत्पादों से इसे आत्मनिर्भर बनाया जाएगा तथा इसकी मार्केटिंग कर इसे विस्तारित किया जाएगा और अन्य गौशालाओं को भी मदद दी जाएगी। बसामन मामा की कृपा से स्थापित इस गौवंश वन्य विहार में 10 हजार से अधिक गौवंश संरक्षित व संवर्धित किए जाएंगे। जिससे बेसहारा गौवंश से किसानों की खेती का नुकसान नहीं होगा तथा सड़कों में बैठने वाले गौवंश दुर्घटना के शिकार भी नहीं होंगे।

जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि रीवा जिले के हर विधानसभा क्षेत्र में इसी प्रकार के गौवंश वन्य विहार बनाए जाने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि गौवंश वन्य विहार में कृषि अनुसंधान केन्द्र बनाने के प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि गौ माता की सेवा से विकास के अन्य कार्य बेहतर ढंग से होंगे। गौवंश वन्य विहार में सम्प-वेल में पानी डाला जाएगा और गौ माताओं को फिल्टर पानी मिलेगा। उन्होंने बसामन मामा गौवंश वन्य विहार को 10 हजार रुपए का दान भी किया।

चित्रकूट नयागांव आश्रम के महंत युवराज बद्री प्रपन्नाचार्य ने अपने आशिर्वचन में कहा कि वेदों में भी कहा गया है कि गाय हमारी माता है और इसकी सेवा से जीवन सफल हो जाता है। मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने कहा कि गौवंश की विरासत को बचाने के लिए यह वन्य विहार एक उदाहरण है। उन्होंने गौशालाओं में आमजनों की भागीदारी की भी अपेक्षा की। स्वामी जी ने कहा कि यह गौवंश वन्य विहार एक आदर्श केन्द्र बना है। जनसम्पर्क मंत्री ने संतजनों का माल्यार्पण कर व शाल-श्रीफल से सम्मानित कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। सांसद जनार्दन मिश्र, विधायक सेमरिया के.पी. त्रिपाठी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, समाजसेवी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *