September 25, 2024

जेपी नड्डा ने बदली बिहार में बीजेपी की रणनीति?, जाति गणना का विरोध नहीं, ओबीसी पर फोकस

0

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बिहार में बीजेपी ने अपनी प्रचार की रणनीति में बदलाव किया है। इसकी झलक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के पटना दौरे में देखने को मिली। नड्डा ने बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं को नीतीश सरकार द्वारा कराई गई जाति गणना का विरोध न करने की नसीहत दी है। साथ ही कहा कि वे पिछड़ा वोटरों (ओबीसी) पर फोकस करें। बता दें कि हाल ही में जारी हुई जाति गणना रिपोर्ट पर बीजेपी के कई नेताओं ने सवाल उठाए हैं।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को जातीय गणना पर सवाल उठाने के बजाए सबको साथ लेकर चलने की नसीहत दी है। गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर पटना आए नड्डा ने प्रदेश कार्यालय में कोर कमेटी, प्रदेश पदाधिकारियों, सांसद-विधायक और विधान पार्षदों के साथ बैठक की। जाति गणना पर बिहार के बीजेपी नेताओं द्वारा लगातार उठाए जा रहे सवालों के बीच नड्डा का संदेश काफी अहम माना जा रहा है। अपनी नसीहत से बीजेपी अध्यक्ष ने पार्टी की लोकसभा और विधानसभा चुनाव में रणनीति भी साफ कर दी।

दरअसल, नीतीश सरकार ने 2 अक्टूबर को जाति गणना के आंकड़े सार्वजनिक किए थे। इसके बाद रविशंकर प्रसाद, विजय सिन्हा, अश्विनी चौबे समेत बीजेपी के कई नेताओं ने जाति गणना में फर्जीवाड़े के आरोप लगाए। कई नेताओं ने कहा कि उनके घर कोई सर्वे के लिए आया ही नहीं था। वहीं, जाति गणना में सवर्ण जातियों की आबादी घटने पर भी सवाल उठाए गए। हालांकि अब बीजेपी अध्यक्ष ने साफ कर दिया है कि जातीय गणना पर सवाल नहीं उठाने हैं। क्योंकि चुनाव में इसका प्रतिकूल असर दिख सकता है।
 
दूसरी ओर, जेपी नड्डा ने बिहार के बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं से पिछड़ा वोटरों पर फोकस करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों से कहा कि वे पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के लोगों के पास जाकर बताएं कि बीजेपी ही एकमात्र उनकी हितैषी है। ओबीसी के हित में बीजेपी के अलावा किसी और पार्टी ने काम नहीं किया। बता दें कि जातीय गणना की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में पिछड़ा वर्ग की आबादी करीब दो तिहाई है। इनमें से 36 फीसदी तो अति पिछड़ा (ईबीसी), तो 27 फीसदी ओबीसी यानी अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं। यह वोटबैंक एकजुट हो जाए तो चुनाव में किसी भी पार्टी की जीत-हार का फैसला करने में सक्षम है।

ओबीसी को लेकर कांग्रेस पर भी बरसे नड्डा
पटना में जेपी नड्डा ने कहा कि आजकल ओबीसी और पिछड़ा वर्ग की खूब चर्चा हो रही है। देश के शोषित, वंचित, पीड़ित, पिछड़े, दलित, आदिवासी, सबके लिए बीजेपी ने लड़ाई लड़ी है। कांग्रेस को नैतिक अधिकार नहीं है कि वह ओबीसी की बात करे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *