September 25, 2024

प्रियंका गांधी बोलीं- छत्‍तीसगढ़ में दुबारा बानी सर्कार तो कराएंगे जातीय जनगणना, 10 लाख गरीबों को देंगे आवास

0

रायपुर
छत्‍तीसगढ़ के कांकेर जिले में नगरीय निकाय एवं पंचायती राज महासम्मेलन में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जातीय जनगणना को लेकर सियासी दांव चला है। उन्‍होंने रैली को संबोधित करते हुए कहा, प्रदेश में सत्‍ता वापसी पर कांग्रेस बिहार की तरह छत्‍तीसगढ़ में जातीय जनगणना कराएगी। प्रियंका ने कहा, छत्‍तीसगढ़ में बड़े-बड़े पोस्‍ट पर एससी एसटी या पिछड़ा वर्ग के लोग हैं। ऐसे में प्रदेश जातीय जनगणना क्‍यों नहीं होनी चाहिए।

छत्‍तीसगढ़ में गरीबों को देंगे 10 लाख आवास
प्रियंका ने कहा, छत्‍तीसगढ़ के विकास माडल की पूरी देश में चर्चा हो रही है। ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत किया जा रहा है। रैली को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा, कांग्रेस की सरकार दोबारा सत्‍ता वापस आई तो प्रदेश के गरीबों के लिए 10 लाख आवास का निर्माण किया जाएगा। प्रियंका ने बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर भाजपा और केंद्र सरकार को जमकर घेरा। प्रियंका गांधी ने कहा, महंगाई इतनी ज्‍यादा हो गई है। देश की जनता महंगाई से परेशान हैं। उधर, प्रधानमंत्री मोदी आठ हजार करोड़ का एक हवाई जहाज खरीदते हैं। 20 हजार करोड़ का नया संसद बनवाया, 27 हजार करोड़ का नया हाल बनवाया। उन्‍होंने कहा, समय के साथ ही विश्वास पैदा होता है। आज अगर आपको छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर भरोसा है, तो इसलिए कि यहां की मौजूदा सरकार कांग्रेस की पुरानी परंपरा को आगे बढ़ा रही है। मेरे परिवार का छत्तीसगढ़ से पुराना नाता है। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पंडित नेहरू यहां आए थे। मेरी दादी इंदिरा जी 1972 में बस्तर आईं थीं। मेरे पिता और मां भी छत्तीसगढ़ के लोगों की समस्याओं को समझने और परामर्श लेने के लिए कई बार बस्तर आए थे। इस तरह छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी का विश्वास बना।
 
प्रियंका गांधी जी से लेकर राजीव गांधी तक का सपना कांग्रेस ने पूरा किया। गांव-गांव तक लोकतंत्र पहुंचा। लोकतंत्र की नींव पंचायतों में है। उन्‍होंने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रभाव के बारे में बात की। उन्‍होंने कहा, यहां की कांग्रेस सरकार ने आपके (जनता) लिए काम किया है। पिछले 5 वर्षों में यहां के 40 लाख लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज छत्‍तीसगढ़ प्रवास के तहत कांकेर जिला पहुंचीं। कांकेर के गोविंदपुर स्थित हेलीपैड में विधायक शिशुपाल सोरी, सावित्री मंडावी, अनूप नाग सहित जिले के अन्य जनप्रतिनिधियों ने उनका आत्मीय स्वागत किया। उनके साथ मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल और उप मुख्‍यमंत्री टीएस सिंहदेव, प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक बैज, प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा भी मौजूद रहीं।इस दौरान प्रियंका गांधी जनरल गर्ल्स हास्टल की छात्राओं से मिलीं। हॉस्टल की छात्राएं बड़े उत्साह से गांधी से मिली। इस अवसर पर प्रियंका ने छात्राओं से उनकी पढ़ाई और करियर को लेकर बातें की और उनके साथ सेल्फी भी खिंचाई। इससे पहले प्रियंका गांधी छत्‍तीसगढ़ प्रवास के तहत रायपुर पहुंचीं। रायपुर एयरपोर्ट पर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने उनका स्‍वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *