September 25, 2024

प्रदेश में 36 लाख लाड़ली बहनों और हितग्राहियों को तोहफा, हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर किए 219 करोड़ रुपए

0

भोपाल

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आचार संहिता लागू होने से पहले ही अपना एक और वादा पूरा कर दिया है। उन्होंने राखी पर प्रदेश की बहनों से यह वादा किया था कि हम 450 रुपए में गैस सिलेंडर देंगे। यह लाभ प्रदेश में उज्जवला योजना की बहनों और लाड़ली बहनों को मिल रहा है। सीएम ने आज भोपाल से इसके लाभार्थियों के खाते में गैस की सब्सिडी डाल दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने बहनों को सावन के महीने में गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने को कहा था।

प्रदेश की 36 लाख 62 हजार लाड़ली बहनों को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सिंगल क्लिक के जरिए उनके बैंक खातों में सीधे 219 करोड़ की अनुदान राशि का अंतरण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की लाड़ली बहनों को और सशक्त बनाने का काम वे करेंगे। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत सीधे बैँक खातों में राशि वितरित करने के साथ ही उन्हें सस्ते रसोई गैस सिलेडर और महिला स्वसहायता समूहों के जरिए उन्हें और मजबूत करने काम प्रदेश की भाजपा सरकार कर रही है।

कुशाभाऊ ठाकरे हाल में आरयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों के बैंक खातों में सब्सिडी की राशि डाली। सीहोर जिले के बुदनी में बुदनी विकास पर्व का भी उन्होंने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए शुभारंभ किया। इसमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 31 लाख 98 हजार हितग्राहियों को 38 लाख 23 हजार गैस सिलेंडर रिफिल के लिए 180 करोड़ रुपए की सब्सिडी का अंतरण किया गया। वहीं गैर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाली 4 लाख 64 हजार लाड़ली बहनों के बैंक खातों में 5 लाख 99 हजार गैस सिलेंडर के लिए 39 करोड़ रुपए की सब्सिडी अंतरित की गई। इस तरह कुल 36 लाख 62 हजार लाड़ली बहनों को  44 लाख 22 हजार गैस सिलेंडर रिफिल के लिए 219 करोड़ रुपए की सब्सिडी का अंतरण किया गया।

दोपहर में डिंडौरी पहुंचेंगे मुख्यमंत्री
दोपहर में डिंडौरी में  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनदर्शन में शामिल होंगे। डिडौरी में ही मुख्यमंत्री  तेंदुपत्ता संग्राहकों को 56 करोड़ के हितलाभ का वितरण करेंगे और विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया और सहरिया की 1 लाख 85 हजार बहनों को आहार अनुदान के लिए अक्टूबर से पंद्रह सौ रुपए के मान से कुल 27 करोड़ 87 लाख रुपए की राशि का अंतरण करेंगे। तेंदूपत्ता संग्राहकों को मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के अंतर्गत चरण पादुका,साड़ी, पानी की बॉटल का वितरण किया गया। इसमें डिंडौरी,मंडला, जबलपुर, अनूपपुर जिले के हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री डिंडौरी में ही जनजातीय सम्मान समारोह में भी शामिल होगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed