September 25, 2024

जलियांवाला हत्याकांड का बदला लेने के लिए ब्रिटेन की रानी की हत्या की साजिश रचने के आरोप में 21 साल के सिख को 9 साल की जेल

0

नई दिल्ली
जलियांवाला हत्याकांड का बदला लेने के लिए एक ब्रिटिश सिख को 9 साल की सजा सुनाई गई। एक ब्रिटिश सिख जिसने 2021 में "1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए रानी की हत्या" करने की धमकी दी थी, उसे ब्रिटेन की एक अदालत ने नौ साल जेल की सजा सुनाई है। 21 वर्षीय जसवंत सिंह चैल ने इस साल फरवरी में विंडसर कैसल की दीवारों को तोड़ने और क्रिसमस दिवस 2021 पर शाही गार्डों को यह बताने के लिए देशद्रोह के आरोपों को स्वीकार किया था कि वह दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को मारने के लिए वहां थे। चैल, जिन्होंने घटना के तुरंत बाद सामने आए एक सोशल मीडिया वीडियो में खुद को "भारतीय सिख" के रूप में पहचाना। वह कथित तौर पर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित है और आंशिक रूप से स्टार वार्स फिल्मों से प्रेरित होकर रानी पर हमला करने के लिए साजिश रची।

जेल तो जाना पड़ेगी
एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति निकोलस हिलियार्ड ने कहा कि विभिन्न विशेषज्ञों के परस्पर विरोधी निदान के बावजूद, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि चैल ने वास्तविकता से संपर्क खो दिया है और मानसिक रूप से बीमार हो गया लेकिन अपराधों की गंभीरता के कारण उसे जेल की सजा काटनी पड़ी। रिपोर्ट के अनुसार, चैल सबसे पहले एक मनोरोग सुविधा में लौटेंगे जहां उनका इलाज चल रहा है, और अगर भविष्य में उन्हें ठीक पाया गया, तो वह अपनी बाकी सजा जेल में काटेंगे।
 
रानी नहीं तो राजा सही…
एबीसी न्यूज ने हिलियार्ड के हवाले से कहा, "आरोपी दिमागी तौर पर हत्या करने के लिए तैयार था और मानसिक रूप से बीमार होने से पहले उसने ऐसा किया था।" "उसका इरादा सिर्फ संप्रभु को नुकसान पहुंचाना या चिंतित करना ही नहीं  बल्कि रानी को जान से मारना था।" चैल ने एक पत्रिका में यह भी लिखा था कि यदि रानी "अप्राप्य" होती, तो वह राजा चार्ल्स III को चुनता।

गिरफ़्तारी से दो घंटे पहले रानी की हत्या के लिए कर ली थी पूरी तैयारी
अपनी गिरफ़्तारी से लगभग दो घंटे पहले उसने नायलॉन की रस्सी की सीढ़ी से मैदान की परिधि नापी थी। इस दौरान उसने हुड और मास्क पहन रखा था और उसके पास एक क्रॉसबो था जिसमें बोल्ट लगा हुआ था और सुरक्षा कवच बंद था और वह गोली चलाने के लिए तैयार था। अभियोजन पक्ष ने अदालत को बताया कि वह जो सुपरसोनिक एक्स-बो हथियार ले जा रहा था, उसमें "गंभीर या घातक चोट" पहुंचाने की क्षमता थी। घुसपैठ के समय रानी विंडसर कैसल में अपने निजी अपार्टमेंट में थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *