September 25, 2024

प्रदेश में ठंड का दिखने लगा असर, सिरोही में 15 डिग्री तक पहुंचा पारा

0

जयपुर
 राजस्थान में मौसम पूरी तरह से बदल चुका है। बारिश का दौर लगभग थम गया है। हालांकि सुबह और शाम के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही। जयपुर समेत कई इलाकों में बादल छाए हैं। जिसकी वजह से पारा तेजी से नीचे जा रहा। सिरोही सूबे में सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान में 15.5 डिग्री तक पहुंच गया है। अभी अक्टूबर का पहला ही हफ्ता है लेकिन ठंड का असर जिस तरह से दिख रहा वो चौंकाने वाला है। सिरोही ही नहीं कई जिलों में पारा तेजी से नीचे गया है।

इसलिए राजस्थान में गिर रहा पारा
जयपुर मौसम केंद्र की मानें तो अगले कुछ दिन पारा नीचे ही जाएगा। ऊपरी एयर सर्कुलेशन और उत्तर दिशा से आ रही ठंडी हवाओं के चलते हो रहा। राजस्थान के कई शहरों में सुबह और रात में तापमान गिरा है। ये स्थिति अगले कुछ दिन जारी रहेगी। जयपुर की बात करें तो गुरुवार को सुबह जब लोग नींद से जागे तो काफी सुखद अहसास हुआ। न्यूनतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ठंडी हवा के झोंको से मौसम का मिजाज बदला बदला है।

कहां कितना गिरा न्यूनतम तापमान जानिए
जयपुर मौसम केंद्र से जुड़े मौसम वैज्ञानिकों की मानें
तो आम तौर पर सर्दियों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के नीचे रहता है। अभी जयपुर में पारा 22.3 डिग्री है। अगले हफ्ते इसमें और गिरावट के आसार हैं। सिरोही अभी सूबे में सबसे ठंडा है। यहां न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। फतेहपुर में 16.6 डिग्री, करौली में 17.1, भीलवाड़ा में 18 डिग्री तापमान रहा। अलवर में 18.4, बारां में 18.7, उदयपुर में 18.8, पिलानी में 19.2, धौलपुर में 19.4, श्रीगंगानगर में 21, चित्तौड़गढ़ में 21.1, बीकानेर में 22.8, जैसलमेर में 22.9 और बाड़मेर में 23 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

अगले कुछ दिन में और बढ़ेगी ठंड
जोधपुर की बात करें तो यहां पारा 23.4 डिग्री रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, एक हफ्ते पहले तक सूबे में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहा। हालांकि, अब ये 15.5 डिग्री से 24 डिग्री के बीच पहुंच गया। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, फतेहपुर, चुरू, बीकानेर और श्रीगंगानगर में सर्दी की आहट नजर आ रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *