September 25, 2024

पंद्रह राज्यों के बिजली अधिकारियों ने समझी इंदौर की स्मार्ट मीटरिंग

0

भोपाल

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की प्रमुख इकाई पावर फायनेंस कॉर्पोरेशन ने रिवेम्प्ड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर स्कीम आरडीएसएस के संदर्भ में राज्यों के बिजली अधिकारियों के लिए विशेष ट्रेनिंग आयोजित की है। इसके तहत देश के 15 से ज्यादा प्रदेशों के बिजली अधिकारी भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर आए हैं। इन अधिकारियों ने शुक्रवार अपरान्ह म.प्र. पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के पोलोग्राउंड स्थित स्मार्ट मीटर मास्टर कंट्रोल सेंटर का दौरा किया। निदेशक वाणिज्य पुनीत दुबे एवं अन्य अधिकारियों ने बताया कि स्मार्ट मीटर किस तरह उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक हो रहे हैं।

इन मीटरों से समय पर ऑटोमेटेड रीडिंग, त्रुटि-रहित बिल, पात्र उपभोक्ताओं को छूट, नेट मीटरिंग में मदद आदि सुविधाएँ मिल रही हैं, ऊर्जस एप पर स्मार्ट मीटर लाइव भी हो रहा है। इस दौरान बिहार, आंध्रप्रदेश, आसाम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडू, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश आदि के मुख्य अभियंता स्तर के अधिकारी शामिल थे। इन मेहमानों ने पोलोग्राउंड में ही बिजली कंपनी की एनएबीएल मान्यता प्राप्त ट्रांसफार्मर, कंडक्टर, केबल की परीक्षण प्रयोगशाला का भी अवलोकन किया।

सभी राज्यों के लिए उपयोगी

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि इस तरह के दौरे राज्यों की बेस्ट प्रेक्टिस एक-दूसरे को समझाने, समस्याओं, शिकायतों के निराकरण के लिए किए जाने वाले प्रयास में मदद करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *