September 25, 2024

अब सरकार ने उठाया बड़ा कदम, कनाडा जाने वाले भारतीयों के लिए जरूरी खबर

0

 पंजाब

 पंजाब समेत भारत के अन्य राज्यों से कनाडा जाते छात्रों व लोगों को फर्जी ट्रैवल एजैंटों से बचाने के लिए कनाडा सरकार ने अभियान चला दिया है। कैनेडियन एसोसिएशन ऑफ प्रोफैशनल इमीग्रेशन कंसल्टैंट्स के सदस्य डा. अरविन्द कुमार कादिआन ने बताया कि पंजाब समेत देश भर में इमीग्रेशन के नाम पर लूट का सबसे बड़ा कारण भारत में इमीग्रेशन सेवाओं की कोई नीति अथवा कानून का न होना है। भारत में केवल कामगार विदेश भेजने के लिए ही एजैंसी को रजिस्टर्ड करने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि देश में 99 प्रतिशत कंसल्टैंट ऐसे हैं जिन्हें झोला छाप कंसल्टैंट कहा जा सकता है।

 
एक अनुमान के मुताबिक केवल पंजाब से कनाडा शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाने वाले छात्र प्रतिवर्ष 68,000 करोड़ भारतीय राशि खर्च करते हैं। इमीग्रेशन, रिफ्यूजी एंड सिटीजनशिप कनाडा (आई.आर.सी .सी.) के मुताबिक वर्ष 2022 में भारत से 2,26,450 छात्र कनाडा गए जबकि कनाडा के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में 3.4 प्रतिशत छात्र एनरोल हैं। डा. कादिआन के मुताबिक कनाडा के लिए विदेशी छात्रों की शिक्षा वाली 20 बिलियन डॉलर की इंडस्ट्री है। यह तो कानूनी कार्य है जबकि गैर-कानूनी और बच्चों से लूट का बाजार काफी बड़ा है।  कुछ माह पहले ही कनाडा में 600 से अधिक भारतीयों विशेष रूप से पंजाबी छात्रों को देश से निकालने का मामला उछला था। यह केवल एक मामला नहीं बल्कि ऐसे मामले आते ही रहे हैं। इसके बाद ही पंजाब में गैर-कानूनी रूप से इमीग्रेशन के धंधे चला रहे लोगों पर छापेमारी हुई है।
 
इधर कनाडा ने भी इस बारे में चेतना अभियान शुरू कर दिया है। आज चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में कैनेडियन एसोसिएशन ऑफ प्रोफैशनल इमीग्रेशन कंसल्टैंट्स के सदस्य डा. अरविन्द कुमार कादिआन ने बताया कि उन्होंने इस सम्बन्ध में भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों के पास सूचना के अधिकार के तहत इस बारे में जानकारी मांगी थी। जवाब के मुताबिक अभी तक देश में आव्रजन वीजा, स्टडी वीजा, विजिटर वीजा जैसी सेवाओं के रैगुलेशन के लिए कोई नीति नहीं है। 
 
उन्होंने कहा कि एक डॉक्टर को प्रैक्टिस के लिए इंडियन मैडीकल एसोसिएशन के पास रजिस्टर्ड होना पड़ता है और ऐसे ही वकील को भी बार कौंसिल ऑफ इंडिया से रजिस्टर्ड होना पड़ता है परन्तु इमीग्रेशन वाले मामले में ऐसा कोई नियम नहीं है। यही वजह है कि इमीग्रेशन के नाम पर लोगों की लूट हो रही है। दिलचस्प बात यह भी है कि पंजाब भर में सिर्फ 10 इमीग्रेशन एजैंट्स ऐसे हैं जो कैनेडियन एसोसिएशन ऑफ प्रोफैशनल इमीग्रेशन कंसल्टैंट्स से पंजीकृत हैं और हरियाणा में इनकी संख्या महज 4 है परन्तु इमीग्रेशन के नाम पर हजारों दुकानें खुली हुई हैं जिनमें आईलैट्स के केंद्र भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *