September 25, 2024

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जनदर्शन यात्रा मे उमड़ा जन शैलाब

0

डिंडौरी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को डिंडौरी जिले के शासकीय चंद्रविजय कॉलेज से जनदर्शन यात्रा का शुभारंभ किया। जनदर्शन यात्रा सूबखार, यातायात थाना, जबलपुर बस स्टैण्ड, भारत माता चौक, उत्कृष्ट विद्यालय मैदान, रानी दुर्गावती चौक से होते हुए कार्यक्रम स्थल पुलिस परेड मैदान तक पहुंची। जनदर्शन यात्रा में जनशैलाव उमड़ पड़ा। जनदर्शन यात्रा में स्थानीय कलाकारों के द्वारा लोकगीत और लोकनृत्य प्रस्तुत किए।

मुख्यमंत्री  चौहान ने जनदर्शन यात्रा में हाथ हिलाकर डिंडौरी की जनता का अभिवादन स्वीकार किया। जनदर्शन यात्रा में स्त्री-पुरूष, वृद्धजन एवं युवाओं ने पुष्पवर्षा की। मुख्यमंत्री  चौहान का लोगों ने द्वार-द्वार, घर की छतों से, मुंडेर से तथा विभिन्न स्थानों में स्टॉल लगाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर लोगों ने जय-जयकार के नारे लगाए। जनदर्शन यात्रा में विभिन्न शासकीय एवं अशासकीय संगठनों ने भी विभिन्न स्थानों में स्टॉल लगाकर स्वागत किया। जनदर्शन यात्रा में केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, वन मंत्री कुंवर विजय शाह, पूर्व केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे, पूर्व विधायक दुलीचंद उरैती, प्रदेश कार्यकारिणी समिति सदस्य नरेन्द्र राजपूत, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष पंकज सिंह तेकाम, कलेक्टर विकास मिश्रा, पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिन्हा सहित विशाल जनसमुदाय उपस्थित था।

बहने ओर भांजियो ने लाड़ले भाई ओर मामा पे जताई नाराजगी  जनदर्शन यात्रा के दौरान धूप  मे खडी बहने अपने लाड़ले भाई के इन्तजार  घंटो गवाया। किन्तु भाई ने कुछ पल भी नही दिए अपनी बहनो को जिससे नाराज नजर आई बहने।सुबह से स्वागत की तैयारियो पर जुटी महिलाओ ओर बच्चियो ने इन्तजार मे अपना अमुल्य समय गवाया किन्तु उनको अपना थोडा सा समय भी देना उचित नही समझे मंत्री जी जिससे उनकी नाराजगी चेहरे व जुवा पे आई ।

।मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना बनाई है। मैं मुख्यमंत्री नहीं देशभक्तों का भाई हूं। भाई का फर्ज है बहनों का तकलीफ न हो इसके लिए हमने दुख-तकलीफ दूर। मेरे मन में एक बात आई कि साल में एक बार मेहमानों को पैसे देने से काम नहीं चलेगा, इसलिए हमने मुख्यमंत्री लाडली बनाने की योजना में हर माह पैसे देने का फैसला लिया है।

मैं एक करोड़ 32 लाख पाउंड का लाडला भाई हूं। अभी एक हजार रुपये से बढ़कर 1250 अतिरिक्त कर दिए गए हैं, आगे बढ़ाया-बढ़ाकर 3 हजार रुपये तक जुड़ेंगे। किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो रही है। पैसे मिलने से घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ता है। मेरे पास पैसा नहीं आपका हक और सम्मान है।

MP चुनाव 2023: डिंडौरी पहुंचे सीएम शिवराज, जनता से पूछा- क्या मामा को दोबारा सी एम बनना चाहिए

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पोषण आहार अनुदान योजना में विशेष पहाड़ी जनजाति बागा, भारिया, सहरिया आदिवासियों को 1500 रुपये का भारी भरकम अनाज दिया जा रहा है। जनता दल परिवर्तन का अभियान चल रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में- रमा बाई को जूते और भद्दू लाल को जूते पहनाये।

उन्होंने बाई और गणेश जी को तेंदूपत्ता बोनस की राशि का चेक भी दिया। प्रधानमंत्री योजना आवास में छूट दिए गए भाई-बहनों को मुख्यमंत्री लाडली आवास योजना में मकान बनाने के लिए पैसा देंगे। साल में 12 हजार रुपये किसान मिल रहे हैं। परिवार की सरकार का मतलब परिवार के किसी सदस्य को परेशानी न हो।

प्रधानमंत्री नि: आरोपण राशन दे रहे हैं। बीमार होने पर आयुष्मान कार्ड से इलाज हो रहा है। चिकित्सीय, लॉ कॉलेज का फ़ेक्स मामा भरवा रहा है। बच्चों को 5वीं और 8वीं पास करके दूसरे गांव में जाने के लिए साइकिल दी जा रही है। सीएम राइज़ स्कूल बनाये जा रहे हैं।

बारहवीं के छात्रों को 75 प्रतिशत अंक पर लैपटाप दिए जा रहे हैं। अपने स्कूल में टॉप करने वाले तीन-तीन छात्रों-विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की पहल की गई है। उन्होंने डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, कटनी और अनूपपुर के एक लाख 69 हजार 422 संग्राहक परिवारों को 47 करोड़ 71 लाख रुपये के तेंदूपत्ता वितरण का वितरण किया।

आहार अनुदान अनुदान बैगा, भारिया एवं सहरिया जनजाति की एक लाख 84 हजार से अधिक महिलाओं को 27 करोड़ 60 लाख से अधिक की राशि से एकल लाभ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *