September 27, 2024

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड दो नए मेगा फेस्टिवल्स का आयोजन जल्द

0

भोपाल

देश-प्रदेश के पर्यटकों के लिए आने वाले दो माह में मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड दो नए मेगा फेस्टिवल्स का आयोजन कर रहा है। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि प्रदेश की समृद्ध संस्कृति एवं विविध वन्यजीवन के उत्सव को मनाने के लिए 1 दिसंबर से पहली बार कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। वहीं 27 अक्टूबर से गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल के दूसरे संस्करण का आयोजन होगा। पर्यटन विभाग और वन विभाग द्वारा लल्लूजी एंड सन्स के सहयोग से आयोजित किये जा रहे फेस्टिवल्स में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, रोमांचक गतिविधियों का अनुभव भी मिलेगा।  

लग्जरी ग्लेम्पिंग अनुभव प्रदान करने हेतु टेंट सिटी विकसित की गई है। मुख्य वन्यजीव वार्डन असीम श्रीवास्तव ने कहा कि वन्यजीव संरक्षण के संदेश का प्रचार प्रसार इन फेस्टिवल्स के माध्यम से होगा। वन्यजीव संरक्षण का संदेश एक चेन रिएक्शन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करेगा। इनके माध्यम से लोग वन्यजीव को करीब से जानेंगे और प्रकृति के ईको सिस्टम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को समझेंगे।

फ्लोटिंग फेस्टिवल का दूसरा संस्करण
गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल के दूसरे संस्करण का आयोजन 27 अक्टूबर से होगा। गांधी सागर वन्यजीवन अभ्यारण्य के नजदीक यह फेस्टिवल रोमांच, मनोरंजन और संस्कृति का बेहतरीन संगम होगा। इसमें कायकिंग, जैट स्कीइंग, हॉट एयर बैलूनिंग, होर्स राइडिंग, एयर गन शूटिंग, स्पीड बोटिंग, पैरासेलिंग गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *