September 27, 2024

अनहत सबसे युवा, जग्गी शिवदासानी सबसे उम्रदराज पदक विजेता

0

हांगझोउ
 जैसे ही भारत शनिवार को हांगझू में 19वें एशियाई खेलों में 100 पदक के आंकड़े पर पहुंचा, स्क्वैश खिलाड़ी अनहत सिंह और ब्रिज के दिग्गज जग्गी शिवदासानी ने अपना एक इतिहास रच दिया।

15 साल की उम्र में अनहत, हांगझोउ में पदक जीतने वाले सबसे कम उम्र की भारतीय हैं, जबकि जग्गी शिवदासानी, 65 साल की उम्र में एशियाई खेलों के इस संस्करण में पदक जीतने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय बने।

अनहत, जिनका जन्म 13 मार्च 2008 को हुआ था, उस भारतीय टीम का हिस्सा थीं जिसने महिला टीम और मिश्रित युगल स्पर्धाओं में कांस्य पदक जीता था।

शिवदासानी, जिनका जन्म 16 फरवरी 1958 को हुआ था, ने ब्रिज में पुरुष टीम स्पर्धा जीतने वाली भारतीय टीम के हिस्से के रूप में रजत पदक जीता।

अभय सिंह के साथ मिश्रित युगल में कांस्य पदक का जीतने के बाद अनहत सिंह ने कहा, "सामान्य तौर पर पदक जीतना वास्तव में बहुत अच्छा था। इतनी उम्र में कांस्य पदक जीतना बहुत बड़ी बात है। इससे मुझे थोड़ी खुशी होती है, लेकिन यह बेहतर होता अगर हम स्वर्ण पदक जीतते या रजत।''

एशियाई खेलों में जग्गी का यह दूसरा पदक है। वह उस टीम का हिस्सा थे जिसने 2018 में इंडोनेशिया में कांस्य पदक जीता था जब ब्रिज ने खेलों में पदार्पण किया था।

शिवदासानी ने कहा कि यह 2018 से भारत के लिए एक सुधार है और इसलिए वे फाइनल हारने से निराश नहीं हैं। उन्होंने कहा, "आप बहुत निराश नहीं हो सकते। हमें पिछली बार (जकार्ता-पालेमबांग 2018 में) कांस्य पदक मिला था, और शुरुआत में, अगर आपने मुझसे कहा होता कि हमें रजत पदक मिलेगा, तो मैंने इसे ले लिया होता और कहा होता ' चलो नहीं खेलें। ''

दिलचस्प बात यह है कि स्क्वैश और ब्रिज दोनों ओलंपिक खेलों का हिस्सा नहीं हैं, इन दोनों खेलों को नियंत्रित करने वाले दोनों अंतरराष्ट्रीय महासंघों ने दर्जा पाने के लिए कई प्रयास किए हैं।

शिवदासानी ने कहा कि ब्रिज को ओलंपिक खेल के रूप में मंजूरी मिल गई है लेकिन वह स्लॉट का इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि अगर ओलंपिक में जगह मिलती है तो वह वहां मौजूद रहेंगे या नहीं।

उन्होंने कहा, " इसे एक ओलंपिक खेल के रूप में मंजूरी दे दी गई है, लेकिन जाहिर तौर पर इसके लिए कोई जगह नहीं है। मुझे नहीं पता कि मैं अभी भी आसपास रहूंगा या नहीं। लेकिन मुझे उम्मीद है कि यह एक ओलंपिक खेल बन जाएगा। ''

कुछ मौकों पर स्क्वैश ओलंपिक खेलों में शामिल होने के करीब पहुंच गया है। स्क्वैश 2012 लंदन गेम्स और 2016 रियो डी जेनेरो गेम्स के लिए शामिल होने से चूक गया जैसे कि गोल्फ और रग्बी सेवन्स को चुना गया।

ब्यूनस आयर्स में 125वें आईओसी सत्र में, आईओसी ने स्क्वैश या बेसबॉल/सॉफ्टबॉल के बजाय कुश्ती के लिए मतदान किया।

 

एशियाड पुरुष बास्केटबॉल में फिलीपींस ने जीता स्वर्ण, चीन को मिला कांस्य

 

हांगझोउ

फिलीपींस ने पुरुष बास्केटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में जॉर्डन को 70-60 से हराकर स्वर्ण जीता, जबकि चीन ने हांगझोउ एशियाई खेलों में कांस्य पदक मैच में चीनी ताइपे को 101-73 से हराया।

 

यह फिलीपींस का पांचवां एशियाड खिताब था, और 1962 के बाद उनका पहला खिताब था। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जस्टिन ब्राउनली ने जिलास की टीम के लिए सर्वाधिक 20 अंक बनाए और एंजेलो कौमे और स्कॉटी थॉम्पसन ने क्रमशः 14 और 11 अंक जोड़े।

 

जॉर्डन के बॉक्सस्कोर पर, रोंडे जेफरसन ने गेम में सर्वाधिक 24 अंक बनाए और फादी मुस्तफा ने 13 अंक जोड़े। जॉर्डन की फ्रंटकोर्ट जोड़ी जॉन बोहनोन और अहमद हेकमत अल-दवैरी ने मिलकर केवल 12 अंक बनाए लेकिन 20 रिबाउंड हासिल किए।

 

कांस्य पदक के मैच में, कुई योंग्शी ने चीन का नेतृत्व करने के लिए 20 अंक लिए और मेजबान देश ने चीनी ताइपे को 101-73 से हराने के लिए रैली की। चीन के लिए झाओ रुई ने 17 अंक बनाए और झाओ जीवेई ने 12 अंक और आठ सहायताएं जोड़ीं, जबकि केंद्र हू जिंकिउ ने 12 अंक और छह रिबाउंड का योगदान दिया।

 

विश्व कप में चीन के 29वें स्थान पर रहने के बाद एशियाड में तीसरा स्थान हासिल हुआ, जिसके कारण वे 2024 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे।

 

चीनी ताइपे के लिए, लिन टिंग-चिएन ने सर्वाधिक 20 अंक बनाए, और लियू चेंग ने 14 जोड़े, जिसमें चार 3-पॉइंटर्स शामिल थे।

 

 

आयुष शेट्टी ने बैडमिंटन वर्ल्ड जूनियर में पदक सुनिश्चित किया

 

स्पोकेन

आयुष शेट्टी ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा और शनिवार सुबह अमेरिका के स्पोकेन में क्वार्टर फाइनल में जापान के युदाई ओकिमोतो को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर बीडब्ल्यूएफ विश्व जूनियर चैंपियनशिप में भारत के लिए पदक पक्का कर दिया।

 

बीएआई, एसएआई, आरईसी और योनेक्स के समर्थन से, भारतीय शटलर ने प्रतिष्ठित आयोजन के पांचवें दिन उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

 

बीएआई रैंकिंग में नंबर एक भारतीय लड़कों के एकल खिलाड़ी आयुष को शुरुआती दौर में अपने प्रतिद्वंद्वी से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। हालाँकि, जब स्कोर भारतीय शटलर के पक्ष में 16-15 तक पहुँच गया, तो वह अपने खेल को अगले स्तर पर ले गए, अंकों की झड़ी लगा दी और पहला गेम 21-16 से जीत लिया।

 

दूसरे गेम में आयुष शेट्टी ने जल्द ही 4-0 की बढ़त बना ली और अपनी लय बरकरार रखी. हालांकि उनके प्रतिद्वंद्वी युदाई ने 18-12 पर वापसी का प्रयास किया, लेकिन आयुष ने संयम बनाए रखा और दूसरा गेम 21-17 से जीतकर 45 मिनट में मुकाबला अपने नाम किया।

 

रविवार सुबह सेमीफाइनल में आयुष का मुकाबला इंडोनेशिया के चौथी वरीयता प्राप्त अलवी फरहान से होगा।

 

लड़कियों के एकल वर्ग में तारा शाह का क्वार्टर फाइनल में आठवीं वरीयता प्राप्त चीन की जू वेन जिंग से मुकाबला हुआ। तारा ने पहले गेम में लचीलापन दिखाया लेकिन मामूली अंतर से हार गई। दूसरे गेम में, तारा बिल्कुल भी अपनी लय हासिल नहीं कर पाई और अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ बराबरी करने में नाकाम रही और 17-21, 6-21 से मुकाबला हार गई।

 

विश्व जूनियर चैंपियनशिप के इस संस्करण से पहले, भारत ने इस प्रतिष्ठित आयोजन में एक स्वर्ण, 4 रजत और पांच कांस्य पदक जीते थे। भारत के एस शंकर मुथुसामी सुब्रमण्यन ने 2022 में स्पेन में आयोजित विश्व जूनियर चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में लड़कों के एकल वर्ग में रजत पदक जीता था।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *