September 27, 2024

मणिपुर में हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे, मंत्री के घर के बाहर ग्रेनेड हमला, CRPF जवान घायल

0

मणिपुर
मणिपुर में हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। वहां पर लगातार हिंसा का दौर जारी है। उग्रवादी जनप्रतिनिधियों को भी लगातार अपना निशाना बना रहे। अब इंफाल पश्चिम में राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री वाई खेमचंद के घर के बाहर ग्रेनेड हमला हुआ। जानकारी के मुताबिक सिंगजामेई में ग्रामीण विकास मंत्री वाई खेमचंद का घर है। शनिवार देर रात वहां पर कुछ उग्रवादी आए और ग्रेनेड फेंककर फरार हो गए। घटना में एक सीआरपीएफ जवान घायल हुआ है। सीआरपीएफ जवान को तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहां पर उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। वहीं दूसरी ओर घटना की जानकारी मिलते ही राज्य के सीएम बीरेन सिंह भी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। 

ह्यूमन राइट्स कमीशन ने जताई चिंता वहीं दूसरी ओर मणिपुर के मानवाधिकार एक्टिविस्ट बबलू लिथोंगबम को लगातार धमकियां मिल रही हैं। जिस पर यूनाइटेड नेशंस ह्यूमन राइट्स कमीशन (UNHR) ने चिंता जताई है। साथ ही सरकार से उनको सुरक्षा देने को कहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बबलू लगातार मैतेई कट्टरपंथी संगठन मैतेई लिपुंस और अरामबाई तेंगोल की आचोलना करते रहे हैं। इस पर उनको कई बार धमकी मिलीं। हाल ही में उनके घर पर भी हमला हुआ। हालांकि उस वक्त वो कहीं और पर थे। वो कई बार अपने ऊपर हमले की आशंका जता चुके हैं। 11 अक्टूबर तक इंटरनेट बंद वहीं दूसरी ओर मणिपुर में इंटरनेट सेवा पर लगा बैन बढ़ा दिया गया है।

 अब 11 अक्टूबर तक वहां पर इंटरनेट बंद रहेगा। दरअसल कई बार सरकार ने इंटरनेट सेवा बहाल करने की कोशिश की, लेकिन उसके खुलते ही आपत्तिजनक वीडियो और फोटो वायरल हो जाते हैं। जिससे हिंसा फिर से भड़क जाती है। मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, इंफाल में दो घरों में लगाई आग, कई राउंड चलाईं गोलियां, अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात 3 मई से जारी है हिंसा आपको बता दें कि राज्य में आरक्षण को लेकर 3 मई से हिंसा जारी है, जिसमें सैकड़ों कूकी और मैतेई लोग मारे गए। राज्य में केंद्र की ओर से सेना की भी तैनाती हुई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *