September 28, 2024

मृतकों की संख्या 1100 के पार, हमास-इजराइल जंग हुई और तेज

0

इजराइल
इजराइली सरकार ने युद्ध की औपचारिक घोषणा कर दी है और हमास के अप्रत्याशित हमले का बदला लेने के लिए ‘‘अहम सैन्य कदम'' उठाने को मंजूरी दे दी है। इसी के साथ उसने गाजा पट्टी में बमबारी तेज कर दी है। इस संघर्ष में दोनों पक्षों के मृतकों की संख्या 1,100 के पार चली गयी है और हजारों लोग घायल हैं। संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि रविवार देर रात तक इजराइली हवाई हमलों में गाजा में 159 मकान नेस्तनाबूद कर दिए गए और 1,210 अन्य मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गाजा के विस्थापित लोगों की संख्या 1,23,000 से ज्यादा पहुंच गयी है।

संयुक्त राष्ट्र की फिलीस्तीनी शरणार्थियों की एक एजेंसी ने कहा कि एक स्कूल को सीधा निशाना बनाया गया जिसमें 225 से अधिक लोगों ने शरण ली हुई थी।कई इजराइली मीडिया संगठनों ने बचाव सेवा के अधिकारियों के हवाले से बताया कि इजराइल में 44 सैनिकों समेत कम से कम 700 लोगों की मौत हो गयी है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 78 बच्चों और 41 महिलाओं समेत 413 लोगों की मौत हो गयी है। दोनों पक्षों के करीब दो-दो हजार लोग घायल हुए हैं। कुछ कनाडाई  रविवार को घातक लड़ाई के बीच इज़राइल में फंस गए  क्योंकि एयरलाइंस ने देश से बाहर उड़ानें रद्द कर दीं और छुट्टियों के सप्ताहांत में कनाडाई दूतावास तक पहुंचना मुश्किल हो गया।इस बीच, ग्लोबल अफेयर्स कनाडा ने रविवार दोपहर एक बयान में कहा कि उसे लड़ाई के बीच एक कनाडाई की मौत हो जाने और दो अन्य के लापता होने की रिपोर्टों की जानकारी है।
 
कथित तौर पर मरने वाले कनाडाई या अन्य लापता लोगों की पहचान के बारे में कोई और जानकारी बयान में शामिल नहीं की गई। बयान में कहा गया है, "इजरायल में कनाडाई सरकार के अधिकारी पुष्टि करने और अतिरिक्त जानकारी इकट्ठा करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं।" “कनाडा सरकार की पहली प्राथमिकता हमेशा अपने नागरिकों की सुरक्षा है। इस कारण से, हम ऐसी किसी भी जानकारी पर टिप्पणी या जारी नहीं करेंगे जो चल रहे प्रयासों से समझौता कर सकती है या कनाडाई लोगों की सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है।
 
नेपाल के विदेश मंत्रालय ने यहां एक बयान में बताया कि इजराइल में हमास के हाल के हमले में 10 नेपाली नागरिकों की मौत हो गयी। उसने बताया कि किब्बुत्ज एलुमिम में एक खेत में काम कर रहे नेपाल के 17 नागरिकों में से दो को सुरक्षित बचा लिया गया, चार घायल हो गए तथा एक अभी लापता है। यरुशलम में नेपाल दूतावास ने एक बयान में कहा, ‘‘हमें उस घटनास्थल से 10 नेपाली नागरिकों की मौत की सूचना मिली है जहां हमास ने हमला किया था।''
 
नेपाल दूतावास ने कहा, ‘‘हम घटना में मारे गए लोगों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं। एक लापता नेपाली नागरिक की तलाश करने के प्रयास किए जा रहे हैं। शिनाख्त होने के बाद शव जल्द ही नेपाल लाए जाएंगे।'' नेपाल सरकार ने इजराइली सरकार से अनुरोध किया है कि जिन घायलों का इलाज हो रहा है, उनके लिए आवश्यक बंदोबस्त किए जाए। मंत्रालय ने कहा कि वह स्वदेश लौटने के इच्छुक अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए इजराइली सरकार और तेल अवीव में दूतावास के संपर्क में है। 
 
भारतीय-अमेरिकी नेताओं ने हमास के हमले के बाद इजराइल का समर्थन किया ।  रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल निक्की हेली और विवेक रामास्वामी समेत अन्य प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी नेताओं ने हमास के अप्रत्याशित हमलों में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद इजराइल का समर्थन किया है।
 
अमेरिकन एयरलाइंस के पयालट संघ ने गाजा पट्टी में इजराइलियों और फलस्तीनियों के बीच जारी युद्ध का हवाला देते हुए अपने सदस्यों से इजराइल के लिए उड़ान नहीं भरने का आह्वान किया है। संघ के अध्यक्ष एड सिशर ने सदस्यों को भेजे ईमेल में कहा है कि विमानन कंपनी के पायलट को इजराइल के लिए तब तक उड़ान नहीं भरनी चाहिए, जब तक कि उन्हें ‘‘क्षेत्र की सुरक्षा के बारे में आश्वस्त नहीं कर दिया जाए।''

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *