September 27, 2024

शेयर बाजार की गिरावट का भारतीय करेंसी पर पड़ा असर 

0

नई दिल्ली
आज शेयर बाजार लाल निशान पर खुला है। वहीं विदेशी बाजार में डॉलर की मजबूती के कारण कुपया भी सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। विदेशी मुद्रा व्यापारियों के अनुसार मध्य पूर्व में बढ़ी चिंताओं के बीच सुरक्षित-हेवन डॉलर में तेजी आई है।

आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.24 पर खुला। इसके बाद वह 83.23 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 4 पैसे की वृद्धि दर्शाता है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे टूटकर 83.27 पर बंद हुआ।डॉलर इंडेक्स में डॉलर 0.26 प्रतिशत बढ़कर 106.32 पर पहुंच गया। वहीं, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 3.69 प्रतिशत बढ़कर 87.70 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

सीआर फॉरेक्स एडवाइजर्स के एमडी-अमित पबारी के अनुसार, पिछले हफ्ते के अंत में इजरायली सेना और हमास के बीच झड़प के बाद बाजार की धारणा नाजुक हो गई। इसके साथ ही इजरायल पर आतंकवादियों द्वारा अचानक हमला किया गया, जो आधी सदी में इस क्षेत्र में हिंसा का सबसे घातक दिन था। वैश्विक तनाव सुरक्षित-हेवन डॉलर को बढ़ावा देता है, जबकि आरबीआई के सतर्क रुख से मुद्रा बाजार में रस्साकशी शुरू हो जाती है।

इसेक आगे वह कहते हैं कि यह एक रस्साकशी जैसा परिदृश्य बनाता है, जहां किसी भी निर्णायक स्तर का उल्लंघन एक महत्वपूर्ण आंदोलन को ट्रिगर कर सकता है, जिसमें दोनों दिशाओं में लगभग एक रुपये की अनुमानित सीमा होती है।USD/INR जोड़ी को 83.30 के स्तर पर उल्लेखनीय प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है, जबकि समवर्ती रूप से 82.80 के आसपास समर्थन मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *