September 27, 2024

‘खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के पीछे चीन था…’, चीनी मूल की ब्लॉगर का दावा, बताया क्यों किया गया ऐसा?

0

चीन
 चीनी मूल की एक स्वतंत्र ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने ये दावा किया है कि, कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी   के एजेंट शामिल थे। चीन ने ही निज्जर की हत्या करवाई है। ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने यह भी दावा है कि चीन ने निज्जर की हत्या भारत को फंसाना के उद्देश्य कराई है। चीन भारत और पश्चिमी देशों के बीच कलह पैदा करना चाहता था। बता दें कि जेनिफर जेंग एक चीनी मूल की राइट्स एक्टिविस्ट हैं और पत्रकार हैं, जो वर्तमान में अमेरिका में रह रही हैं।

 ब्लॉगर ने निज्जर की हत्या को लेकर और क्या-क्या कहा?
ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने यह भी आरोप लगाया कि यह ताइवान के संबंध में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सैन्य रणनीति "इग्निशन प्लान" का एक हिस्सा था। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, जेनिफर जेंग ने निज्जर की हत्या को लेकर कहा कि, ''आज कनाडा में सिख धार्मिक नेता हरदीप सिंह निज्जर की 'हत्या' के बारे में चौंकाने वाले खुलासे सीसीपी के भीतर से सामने आए हैं। यह आरोप लगाया गया है कि 'हत्या' चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एजेंटों द्वारा की गई थी।' ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने यह भी दावा किया कि चीनी लेखक और यूट्यूबर लाओ डेंग (Lao Deng) ने उन्हें ये जानकारी दी है। लाओ डेंग अब कनाडा में रहते हैं। ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने दावा किया कि, 'लाओ डेंग ने कहा कि इस साल जून की शुरुआत में ''इग्निशन प्लान'' के तहत सीसीपी राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने एक उच्च पदस्थ अधिकारी को अमेरिका सिएटल भेजा था। वहां एक सीक्रेट मीटिंग आयोजित की गई थी…इसका उद्देश्य भारत और पश्चिम के बीच संबंधों को खराब करना था।''

कैसे दिया गया निज्जर की हत्या को अंजाम?
ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने आरोप लगाया, ''18 जून 2023 को बंदूकों से लैस एजेंटों ने निज्जर को ट्रैक किया। जब काम पूरा हो गया, तो उन्होंने किसी भी सबूत को मिटाने के लिए निज्जर की कार में लगे डैश कैमरे को नष्ट कर दिया। अपराध के बाद, एजेंट भाग गए, उन्होंने सभी निशानों को नष्ट करने के लिए अपने हथियार और कपड़े जला दिए। अगले दिन वे हवाई जहाज से चले गए।''

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हत्यारों ने जानबूझकर भारतीय लहजे वाली अंग्रेजी भी सीखी। जेंग ने कहा, "इसलिए, उन्होंने जानबूझकर भारतीय लहजे में अंग्रेजी में बात की… असल में, ये कार्रवाई सीसीपी के सीक्रेट एजेंट द्वारा भारत को फंसाने की योजना का हिस्सा थी।" उन्होंने यह भी दावा किया कि 'लाओ डेंग ने खुलासा किया कि सीसीपी की 'इग्निशन प्लानिंग' इस साल सीसीपी के दो सत्रों के बाद तैयार की गई थी।
 
निज्जर की हत्या को लेकर हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों का हाथ हो सकता है। उन्होंने इसके सबूत होने के भी दावे किए थे। लेकिन फिलहाल अब तक कोई सबूत पेश नहीं किए हैं। 18 जून 2023 को भारत में नामित आतंकवादी हरदीप निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *