September 28, 2024

मध्यप्रदेश चुनाव की वर्किंग कमेटी में तय हुई रणनीति

0

भोपाल

मध्य प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की आज आचार संहिता लगने से पहले कांग्रेस ने अपनी वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की अहम बैठक दिल्ली में की है। इस बैठक में पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर ही ज्यादा समय तक विचार-विमर्श किया जाता रहा। साथ ही इन राज्यों में चुनाव की रणनीति को लेकर ही बातचीत होती रही।

खासकर जातिगत जनगणना और आरक्षण को कैसे चुनाव राज्यों में मुख्य मद्दा बनाया जाए, इस पर देर तक विचार होता रहा। इस कमेटी में मध्य प्रदेश से कमलेश्वर पटेल हैं, वहीं मध्य प्रदेश के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला भी इस बैठक में शामिल रहे। पीसीसी चीफ भी इस बैठक के चलते अभी दिल्ली में ही हैं।

सूत्रों की मानी जाए तो कांग्रेस इस चुनाव में जातिगत जनगणना और ओबीसी को आरक्षण दिए जाने पर ज्यादा फोकस करेगी। इसके चलते ही सीडब्ल्यूसी की बैठक में इस पर रणनीति बनाई गई। प्रयोग के तौर पर पांच राज्यों में इसे मुद्दा बनाया जाएगा, यदि इस मुद्दे के जरिए मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन गई तो इसे आगे भी तेजी से लोकसभा चुनाव के लिए उठाया जाएगा। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में चुनाव जीतने को लेकर भी कई मुद्दों पर बातचीत इस बैठक में हुई।

गौरतलब है कि कांग्रेस मध्य प्रदेश में सत्ता पाना चाहती है इसके लिए एआईसीसी भी लगातार प्रदेश में हस्तक्षेप कर रहा है। एआईसीसी और कमलनाथ संयुक्त रूप से रणनीति बना कर काम कर रहे हैं। वहीं इस बैठक में बसपा, सपा और आप जो उम्मीदवार मैदान में उतार रहा है उसे लेकर लेकर भी चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *