September 28, 2024

कांग्रेस के 80 सीटों पर उम्मीदवार तय, खतरे में ‘खराब परफॉरमेंस’ वाले MLA का टिकट

0

रायपुर .

छत्तीसगढ़ कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक रविवार को मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुई है। इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, विधानसभा अध्यक्ष डा. चरण दास महंत और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज शामिल हुए। पार्टी सूत्रों की मानें तो बैठक में 80 विधानसभा सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए हैं।

10 सीटों पर पैनल में दो या तीन नाम पर अभी निर्णय होना बाकी है। इसके अलावा वर्तमान के 17 विधायकों की खराब परफार्मेंस के कारण टिकट कट सकती है। प्रदेश चुनाव समिति की बैठक के बाद कोर कमेटी की बैठक में अन्य दो नेताओं में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और मंत्री डा. शिव डहरिया भी शामिल हुए।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू दिल्ली रवाना हो गए। सोमवार को सभी नेता कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्लयूसी) की बैठक में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि हैदराबाद के बाद यह दूसरी बैठक होने जा रही है। इसमें विधानसभा या लोकसभा चुनाव से संबंधित चर्चा हो सकती है।

बैठक का एजेंडा क्या है इसकी जानकारी तो अभी नहीं है। अभी मध्यप्रदेश की बैठक चल रही है, तेलंगाना की भी बैठक होगी। छत्तीसगढ़ छोटा राज्य है तो यहां की भी बैठक जल्द हो जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश चुनाव समिति बैठक में जो भी नेताओं के अनुशंसाएं आईं हैं उन सबके बारे में चर्चा हुई है।

कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक लगातार हो चुकी है। चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी की भी दो बार बैठक हो चुकी है। स्क्रीनिंग के बाद केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में सीटें फाइनल होंगी और जल्द ही जारी हो जाएंगी।

13 को होगी सीईसी की बैठक

विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों ने नामों को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस की 13 अक्टूबर को सीईसी की बैठक करेगी। चार सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 16 सदस्यीय सीईसी का गठन किया था, जिसमें सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी सदस्य थे।

अंबिका सोनी, मधुसूदन मिस्त्री, अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, एन. उत्तम कुमार रेड्डी, छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, केजे जियोग्रे, प्रीतम सिंह, मोहम्मद जावेद, अमी याजनिक, पीएल पुनिया, ओंकार मरकाम और केसी वेणुगोपाल भी सीईसी के सदस्य हैं।

पितृ पक्ष के चलते कांग्रेस-भाजपा ने रोकी प्रत्याशियों की सूची

पार्टी सूत्रों की मानें तो राजनीतिक दलों ने पितृ पक्ष में शुभ काम नहीं होने की धार्मिक मान्यता के चलते प्रत्याशियों की सूची रोक दी है। कांग्रेस ने अब तक एक भी सूची जारी नहीं की है। मुख्यमंत्री बघेल और उप मुख्यमंत्री सिंहदेव ने संकेत दिए हैं कि पितृ पक्ष के बाद सूची जारी होगी।

भाजपा ने भी अभी तक दूसरी सूची नहीं जारी की। प्रदेश के 90 विधानसभा सीटों में से अब तक 21 विधानसभा में भाजपा ने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा-कांग्रेस बेहद सक्रिय हैं। भाजपा जहां मध्यप्रदेश की दो, छत्तीसगढ़ की एक उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है। जबकि कांग्रेस ने अभी तक इन तीनों ही राज्यों के प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *