September 28, 2024

दिल्ली में बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज

0

नईदिल्ली

दिल्ली में अभी ठंड ने पूरी तरह दस्तक नहीं दी है लेकिन सुबह और रात के वक्त लोगों को हल्की ठंड का एहसास जरूर हो रहा है। सोमवार की सुबह दिल्ली में आसमान साफ नजर आया और कुछ देर बाद हल्की धूप भी निकली। लेकिन आज दिल्ली वालों को मौसम से जुड़ी हर अपडेट पढ़कर ही घर से निकलने का प्लान करना चाहिए। मौसम विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि अस्थायी तौर से हवा की दिशा बदलने की वजह से आसमान में बादल आए और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इसकी वजह से दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को बूंदाबांदी के आसार हैं।

दरअसल इससे पहले मौसम विभाग ने यह भी अनुमान जताया था कि 9 अक्टूबर को भी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग अनुमान जताया था कि 9 और 10 अक्टूबर को दिल्ली में आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक रह सकता है। इसके अलावा यह भी अनुमान है कि 11 अक्टूबर को कोहरा छाया रह सकता है।

दो दिनों तक दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में रही और उसके बाद रविवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर घटा और हवा मध्यम श्रेणी में पहुंच गई। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि हवा की दिशा में बदलाव आने से दिल्ली की हवा साफ हुई है। हालांकि, मौसम विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है कि हवा की गुणवत्ता में सुधार Graded Response Action Plan (Grap) के तहत लागू किये गये नियमों की वजह से भी हुआ है।  

कब तक सुधरा रहेगा दिल्ली का AQI

Grap के प्रथम चरण के तहत प्रदूषण के रोकथाम के लिए कई अहम नियम लागू होते हैं। इस चरण में कुल 27 नियम शामिल हैं। इसमें अपंजीकृत निर्माण स्थलों पर निर्माण कार्य रोकना, प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई करेना और पीयूसी जांच समेत कई अहम नियम शामिल हैं। Early Warning System (EWS) ने अनुमान जाताय है कि दिल्ली का AQI मंगलवार तक मध्यम श्रेणी में बना रह सकता है। हालांकि, बुधवार से एक बार फिर दिल्ली की हवा खराब होने का भी अनुमान है।  

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक डेटा के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का AQI 164 दर्ज किया गया था। वहीं शनिवार को यह 216 था। शनिवार की अपेक्षा रविवार को इसमें 50 प्वाइंट की अहम गिरावट आई थी। अधिकारियों ने कहा कि इस मतलब है कि ग्रैप-1 के नियमों को अब फिलहाल हटाया जा सकता है। CAQM ने कहा कि फिलहाल वो ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि हवा की गुणवत्ता में आई सुधार की एक अहम वजह GRAP के नियमों का लागू होना भी है।

कई और राज्यों के मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश के कुछ अन्य हिस्सों की बात करें तो मध्य प्रदेश में जबलपुर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। रविवार को पश्चिम बंगाल, सिक्किम और नॉर्थ ईस्ट के कुछ इलाकों में हल्की और मध्यम स्तर की बारिश हुई थी। हिमाचल के शिमला और कुछ अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *