September 28, 2024

कांग्रेस ने फिलिस्तीन का समर्थन किया, CWC की बैठक में प्रस्ताव पास

0

नई दिल्ली

AICC हेडक्वॉर्टर में हुई बैठक के दौरान सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस नेता मौजूद रहे।

AICC हेडक्वॉर्टर में हुई बैठक के दौरान सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस नेता मौजूद रहे।

कांग्रेस ने 9 अक्टूबर को दिल्ली में पार्टी की वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक की। इस दौरान कांग्रेस ने इजराइल पर हमास के हमले में फिलिस्तीन का समर्थन किया है। बैठक के बाद कांग्रेस ने प्रस्ताव जारी कर कहा कि मिडिल ईस्ट में हो रहे युद्ध में हजारों लोग मारे गए हैं, हमें इसका दुख है। CWC फिलिस्तीनी लोगों के जमीनी हक, स्वशासन, आत्मसम्मान और गरिमा से जीने के अधिकारों के लिए समर्थन को दोहराती है।

बता दें कि जंग शुरू होने पर भारत सरकार ने 7 अक्टूबर को इजराइल का समर्थन किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि संकट की घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

उधर, मीटिंग के बाद राहुल गांधी ने कहा- जिन राज्यों में हमारी सरकार है, वहां जातिगत गणना होगी। छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना में हमारी सरकार आ रही है। हमारे पास जाति जनगणना का डेटा नहीं, सरकार अगर उस डेटा को रिलीज नहीं करती है तो जब हमारी सरकार आएगी, तब हम उसे रिलीज करेंगे।

राहुल ने कहा कि इस देश में किसकी कितनी आबादी है। सवाल यह है कि देश का जो धन है क्या वो इन लोगों के हाथ में है या नहीं। देश के संस्थानों में आदिवासी, ओबीसी, दलित कितने हैं? यही सवाल है। हिंदुस्तान के संस्थानों में कितने हैं। यही हम पूछ रहे हैं। प्रधानमंत्री कह रहे हैं आप देश को तोड़ना चाहते हैं, इस पर आप क्या कहेंगे?

इससे पहले मीटिंग में सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई नेता मौजूद रहे। मीटिंग के दौरान खड़गे ने कहा- कल्याणकारी योजनाओं में सही हिस्सेदारी के लिए समाज के कमजोर वर्गों की स्थिति पर सामाजिक-आर्थिक डेटा होना जरूरी है। कांग्रेस लगातार देशव्यापी जातीय जनगणना की मांग उठा रही है, लेकिन इस मुद्दे पर BJP चुप है।

बैठक के बाद कांग्रेस के प्रस्ताव की बड़ी बातें…

सिक्किम आपदा के लिए सरकार जरूरी सहायता देने की मांग की। हिमाचल में सितंबर में आई त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की।
बिहार जातिगत जनगणना की तरह ही देश में जातिगत जनगणना कराई जाए।
महिला आरक्षण बिल जल्द से जल्द लागू करने की मांग की।
केंद्र में कांग्रेस सरकार बनने पर जाति जनगणना होगी, जनसंख्या के आधार पर आरक्षण दिया जाएगा।
विधानसभा लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार कांग्रेस पर हमले करेगी, कांग्रेस इससे डरेगी नहीं।
मणिपुर हिंसा के मामले पर PM जिम्मेदारी से भाग रहे हैं, कांग्रेस वहां राष्ट्रपति शासन की मांग करती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *