September 28, 2024

55 दिन में मिल जाएगी नई सरकार

0

रायपुर.

चुनाव परिणामों की घोषणा तीन दिसंबर को होगी। ऐसे में आज से 55 दिन बाद प्रदेश को नई सरकार मिल जाएगी। चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि, आपराधिक पृष्ठभूमि वालों को तीन बार न्यूज पेपर में अपनी जानकारी विज्ञापित करानी होगी।
चुनाव आयोग ने सोमवार को छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में सात नवंबर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव परिणामों की घोषणा तीन दिसंबर को होगी। ऐसे में आज से 55 दिन बाद प्रदेश को नई सरकार मिल जाएगी। चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि, आपराधिक पृष्ठभूमि वालों को तीन बार न्यूज पेपर में अपनी जानकारी विज्ञापित करानी होगी। वहीं राजनीतिक दलों को भी बताना पड़ेगा कि ऐसे प्रत्याशियों को टिकट देने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं था।

1. चुनाव का कार्यक्रम क्या है?
छत्तीसगढ़ में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में सात नवंबर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव परिणामों की घोषणा तीन दिसंबर को होगी।

2. कितने मतदाता वोट डालेंगे?
विधानसभा चुनाव 2023 के मद्देनजर अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने अंतिम मतदाता सूची जारी करते हुए बताया कि राज्य में वर्तमान में 18 से 22 आयुवर्ग के फर्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या 18 लाख 68 हजार 636 है, जो छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में पहली बार मतदान करेंगे। इसमें 18 से 19 आयुवर्ग में सात लाख 23 हजार 771 मतदाता पंजीकृत है। प्रारंभिक प्रकाशन में 18-19 आयुवर्ग के कुल मतदाता चार लाख 25 हजार 698 थे, इस प्रकार आयुवर्ग में पुनरीक्षण अवधि के दौरान कुल दो लाख 98 हजार 073 मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि राज्य में कुल वोटर्स की संख्या दो करोड़ तीन लाख 60 हजार 240 है, जिसमें एक करोड़ एक लाख 20 हजार 830 पुरुष और एक करोड़ दो लाख 39 हजार 410 महिला मतदाता हैं। इसमें थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 790 है। वहीं दो लाख 90 हजार 874 नाम मतदाता सूची से हटा दिया गया है।
 
3. कितनी सीटों पर चुनाव, इनमें कितने आरक्षित?
छत्तीसगढ़ में विधानसभा सीटों की बात करें तो छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटें हैं, इसमें से 39 सीटें आरक्षित हैं, 29 अनुसूचित जनजाति (एसटी) और 10 अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं। 51 सीट सामान्य हैं। प्रदेश की कुल आबादी में 32 फीसदी आदिवासी वर्ग यानी की अनुसूचित जनजाति से हैं। 13 फीसदी आबादी एससी यानी की अनुसूचित जाति वर्ग से आती हैं और सबसे बड़ा जनाधार जो की 47 फीसदी हैं वह ओबीसी वर्ग से है।
 
4. वोट डालते समय कौन-कौन सा पहचान पत्र दिखा सकेंगे?
अगर आपका नाम मतदाता सूची में है, और मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो बिल्कुल घबराइए मत। आप मतदाता पहचान पत्र न होने के बावजूद मतदान कर सकते हैं।  बशर्ते, चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई लिस्ट में शामिल आईडी में से कोई भी एक-दो आईडी आपके पास हो। चूंकि ये सामान्य बात है कि आज कल तमाम तरह की आईडी लोगों के पास होती है। ऐसे में आपके पास पासपोर्ट है, तो ये हर मर्ज की दवा है। मतदान केंद्र पर जाइए पासपोर्ट दिखाइए और मतदान करके सबसे बड़े त्योहार का हिस्सा बन जाइए। आप ड्राइविंग लाइसेंस का भी इस्तेमाल मतदान के दौरान कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस आपकी पहचान स्थापित करता है, जिसकी वजह से मतदाता पहचान पत्र न होने के बावजूद आप अपना वोट डाल सकते हैं ।  

5. मतदान केंद्र कितने होंगे?
छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए 24,109 मतदान केन्द्रों में प्रदेश की जनता मतदान करेगी। जिनमें शहरी मतदान केंद्र – चार हजार 851, ग्रामीण मतदान केंद्र- 19 हजार 258, औसत मतदान केंद्र- 844 हैं।
 
6. बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए क्या एलान हुआ?
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया है कि विधानसभा चुनाव में बुजुर्ग और दिव्यांग घर से ही मतदान कर सकेंगे।
 
7. मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल कब खत्म हो रहा है?
छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा. पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था. इस चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी और भूपेश बघेल राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।
 
8. 90 मिनट पहले होगा मॉक पोल
मतदान से 90 मिनट पहले मॉकपोल होगा। मॉक पोल की प्रक्रिया 90 मिनट पहले शुरू की जाएगी। इस दौरान मतदान किया जाएगा। इसे फिर डिलीट करना है। उसके बाद पेटी से पर्ची निकालकर उस पर मॉक पोल का मोहर लगाकर काले लिफाफे में रखकर प्लास्टिक के बॉक्स में पिंक पेपर से सील करना है। जिसके बाद पीठासीन पदाधिकारी मॉक पोल का सर्टिफिकेट देंगे जिस पर तृतीय मतदान पदाधिकारी को भी हस्ताक्षर करना आवश्यक है।
 
9. प्रत्याशियों को आपराधिक मामलों की जानकारी देनी होगी
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया है कि आपराधिक छवि के उम्मीदवार को स्वयं और राजनीतिक दल को सूचना जारी करनी होगी।

10. कोरोना को लेकर भी कोई एलान है क्या?
राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि छत्तीसगढ़ में दो फेज में सात और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। इसके अलावा  कोरोना को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *