September 27, 2024

उद्धव ठाकरे की ‘दुश्मन’ नवनीत राणा ने क्यों कही शरद पवार का आशीर्वाद होने की बात

0

मुंबई
महाराष्ट्र की सियासत का चर्चित चेहरा और उद्धव ठाकरे के खिलाफ आक्रामक रहने वालीं नवनीत राणा के एक बयान की चर्चा जोरों पर है। शनिवार को दही हांडी के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नवनीत राणा ने कहा था कि मैं शरद पवार के आशीर्वाद से सांसद बनी थी, वरना ऐसा नहीं हो सकता था। नवनीत राणा ने 2014 में भी अमरावती लोकसभा सीट से एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। ऐसे में माना जा रहा है कि शरद पवार का आशीर्वाद होने की बात उन्होंने चुनाव लड़ने का मौका मिलने को लेकर कही थी। लेकिन उद्धव ठाकरे के खिलाफ हमले और पवार के प्रति सम्मान के रवैये ने चर्चाएं जरूर तेज कर दी हैं।

यही नहीं एक तरफ शनिवार को नवनीत राणा ने शरद पवार के आशीर्वाद की बात कही तो वहीं रविवार को देवेंद्र फडणवीस की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में देवेंद्र फडणवीस हमारे साथ नहीं थे और मैं हार गई। अगर 2014 के चुनाव में देवेंद्र फडणवीस मेरे साथ होते तो मैं तब चुन ली जाती। नवनीत राणा ने कहा कि हालांकि देवेंद्र फडणवीस 2019 में हमारे साथ नहीं थे, लेकिन हम लोकसभा चुनाव इसलिए जीते क्योंकि उनका आशीर्वाद हमारे साथ था। इस मौके पर उन्होंने सार्वजनिक रूप से देवेंद्र फडणवीस की तारीफ की।

2014 में एनसीपी के टिकट पर हार गई थीं नवनीत राणा
नवनीत राणा के परस्पर विरोधी दावों की अब चर्चा हो रही है। पिछले अप्रैल में आयोजित श्री शिवाजी शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम में बोलते हुए नवनीत राणा ने अपनी राजनीतिक प्रगति का श्रेय शरद पवार को दिया था। पवार जो कहते हैं, वह महाराष्ट्र में होता है। नवनीत राणा ने 2014 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गई थीं। तब उन्होंने कहा था कि उनका मुकाबला सीधे पीएम नरेंद्र मोदी से हो गया था, इसलिए हार मिली। नवनीत राणा ने कहा कि विपक्षी उम्मीदवार के लिए सीधे पीएम नरेंद्र मोदी ने ही प्रचार किया था। इसके बाद 2019 में वह भी फिर से निर्दलीय चुनाव में उतरी थीं और शिवसेना कैंडिडेट आनंदराव अडसुल को हराकर जीत दर्ज की।

नवनीत के बयान से देवेंद्र फडणवीस की भूमिका पर उठे सवाल
अब नवनीत राणा का कहना है कि देवेंद्र फडणवीस के आशीर्वाद से उन्हें जीत मिली है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा और शिवसेना के साझा उम्मीदवार के खिलाफ जाकर नवनीत राणा का सपोर्ट किया था। बता दें किनवनीत राणा ने केंद्र में भाजपा सरकार का समर्थन किया है, जबकि महाराष्ट्र में विधायक रवि राणा लगातार देवेंद्र फडणवीस के साथ रहे हैं। रवि राणा सांसद नवनीत राणा के पति हैं और उनकी तरह ही निर्दलीय विधायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *