September 28, 2024

भारत-पाक सीमा पर फील्ड फायरिंग रेंज में धमाके!

0

जैसलमेर.
भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर की किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में सीमा सुरक्षा बल की 52वीं अंतर सीमांत सपोर्ट वैपन शूटिंग प्रतियोगिता का आगाज हुआ। बता दें कि यह प्रतियोगिता देश में सीमा सुरक्षा बल द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता है। किसी भी विशेष बल द्वारा आयोजित देश में अपनी तरह की यह एक विशेष प्रतियोगिता है, जिसका आयोजन प्रतिवर्ष सीमा सुरक्षा बल द्वारा किया जाता है।

52वीं अंतर सीमांत सपोर्ट वैपन शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ सीमा सुरक्षा बल क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर (उत्तर) के उप महानिरीक्षक योगेंद्रसिंह राठौड़ ने किया। इस दौरान मुख्य अतिथि उप महानिरीक्षक राठौड़ ने युद्ध के दौरान सीमा सुरक्षा बल के सपोर्ट वेपन एवं तोपखानों के महत्व के साथ ही स्पेशल प्रतियोगिता की अहमियत के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही प्रतियोगिता के विधिवत आगाज की आधिकारिक घोषणा की।

गौरतलब है कि सीमा सुरक्षा बल द्वारा यह प्रतियोगिता 9 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में बीएसएफ के विभिन्न सीमांत भाग लेंगे। साथ ही प्रतियोगिता के समापन पर प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीमांत को सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता के शुभारंभ के साथ ही प्रथम दिन पूरा किशनगढ़ क्षेत्र सीमा सुरक्षा बल के तोपखानों के धमाकों से गूंज उठा।
52वीं अंतर सीमांत सपोर्ट वैपन शूटिंग प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में सीमा सुरक्षा बल क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर (दक्षिण) के उपमहानिरीक्षक विक्रम कुँवर, क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर (उत्तर) के समादेष्टा लोकेश कुमार, क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर (उत्तर) के समादेष्टा सुरेंद्र कुमार, बीएसएफ 92वीं वाहिनी के समादेष्टा संजय चौहान समेत सीमा सुरक्षा बल के अन्य अधिकारी व जवान उपस्थित रहे।
फील्ड फायरिंग रेंज में 12 किलोमीटर तक फैली आग

पोकरण क्षेत्र के गोमट गांव के पास पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सोमवार शाम को अज्ञात कारणों से एकाएक आग लग गई। वहीं, सोमवार शाम को चलने वाली तेज हवाओं ने आग में घी का काम किया। तेज हवाओं के साथ-साथ आग की लपटें बढ़ने लगीं तथा देखते ही देखते आग ने 12 किलोमीटर के क्षेत्र को अपने आगोश में ले लिया। फील्ड फायरिंग रेंज में आगजनी की घटना होने के कारण आमजन का वहां जाना प्रतिबंधित है। ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों के आदेशों पर नगरपालिका स्थित अग्निशमन वाहन आग पर काबू पाने के लिए गया तो था, लेकिन वह भी रात के अंधेरे में रेतीली जगह में फंसने के कारण आगजनी की घटना स्थल तक नहीं पहुंच पाया। ऐसे में आगजनी पर सेना के जवानों द्वारा ही काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।

गोमट सरपंच प्रतिनिधि एडवोकेट फिरोज खां मेहर ने बताया कि पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज की सूखी घास में अज्ञात कारणों से सोमवार की शाम को आग लग गई। वहीं, शाम तक इस आग ने विकराल रूप ले लिया तथा 12 किलोमीटर रेंज के अंदर आग बढ़ने लगी। उन्होंने बताया कि आगजनी की घटना के साथ ही होने वाले धमाकों से यह कयास लगाया जा रहा है कि आग ने हथियारों के संग्रहण के स्थानों को अपने आगोश में लिया। आगजनी की घटना के साथ साथ धमाकों की आवाज के चलते स्थानीय ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं, आगजनी पर सेना के जवानों द्वारा काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed