September 28, 2024

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में किया प्रचंड जीत का दावा, कमलनाथ ने जनता से की ये अपील

0

भोपाल
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों को लेकर आदर्श आचार संहिता  लागू हो गई है. प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होना है, जबकि 3 अक्टूबर को गणना होगी. चुनाव आयोग के अनुसार मध्य प्रदेश में 5 करोड़ 60 लाख मतदाता अपने मतों का उपयोग करेंगे, इसमें 2 करोड़ 88 लाख पुरुष, जबकि 2 करोड़ 72 लाख महिला मतदाता है. इनमें 22 लाख 26 हजार फर्स्ट टाइम वोटर हैं. जबकि प्रदेश में 18 से 30 साल के बीच वोटरों की संख्या में 1 करोड़ 60 लाख है. चुनाव आयोग के अनुसार प्रदेश में एक ही चरण में मतदान होगा. चुनाव आयोग के अनुसार प्रदेश में 17 से 23 अक्टूबर तक वोटर लिस्ट में अभी भी सुधार संभव है. आदिवासी क्षेत्रों में विशेष पोलिंग बूथ  बनाए जाएंगे. चुनाव आयोग के अनुसार सभी राजनीतिक दलों को 31 अक्टूबर तक चंदे का ब्यौरा देना होगा.

इधर आदर्श आचार संहिता लगने पर राजनीतिक दलों ने भी अपनी-अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा कि मध्य प्रदेश की सम्मानित जनता पिछले कई वर्ष से जिस तारीख का इंतजार कर रही थी, आज विधिवत उसकी घोषणा हो गई है. 17 नवंबर को मध्य प्रदेश में मतदान है. यह दिन लोकतंत्र का हरण करने वालों को सबक सिखाने और सत्य के शासन की पुनर्स्थापना करने का दिन होगा. मैं कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और मध्य प्रदेश की समस्त जनता से निवेदन करता हूं कि मध्य प्रदेश के विकास को और मध्य प्रदेश के भविष्य को निगाह में रखकर चुनाव की तैयारी करें और सही समय पर सही जगह उंगली रखकर नए मध्य प्रदेश के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करें. 3 दिसंबर को मध्य प्रदेश में जनता की सरकार की विजय पर मोहर लग जाएगी.

पूर्व सीएम उमा भारती ने क्या कहा?
मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने ट्वीट कर लिखा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित पांच राज्यों के चुनाव की तारीखों का अभिनंदन, हम सब तैयार हैं.

'मध्य प्रदेश लोकतांत्रिक सरकार चुनने को तैयार'
कांग्रेस मीडिया विभाग प्रदेश अध्यक्ष केके मिश्रा का कहना है कि बहुप्रतीक्षित आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है और हमें उम्मीद है कि जो मध्य प्रदेश पिछले 18 सालों से भय, आतंक, अनाचार और अत्याचार से जूझ रहा था, वह ईमानदार लोकतांत्रिक सरकार को चुनने के लिए तैयार है, और हम यह उम्मीद करना चाहेंगे कि जिस तरह संविधान या लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं की शपथ चाहे वह राजनीतिक दल लेते हो या नौकरशाह लेते हो, वह आदर्श आचार संहिता का ईमानदारी से पालन करेंगे, ताकि निष्पक्ष सरकार चुनी जाए और निर्भिक होकर मतदाता अपने मतों का उपयोग कर सकें.

'भ्रष्टाचार और बेरोजगारी मुद्दा पकड़ रहा जोर'
हाफिज अब्बास ने कहा, ''हम उम्मीद करते हैं कि बीजेपी भी आदर्श आचार संहिता का पालन करेगी और कोई भी इसका उल्लंघन न किया जाए. हमें उम्मीद है कि मध्य प्रदेश में जो अधिकारी-कर्मचारी हैं, वे पूरी तरह से निष्पक्ष होकर काम करने की शुरुआत करेंगे. अब उन्हें सरकार के किसी भी दबाव में आने की जरुरत नहीं है. मध्य प्रदेश पूरी तरह से परिवर्तन की तरफ बढ़ रहा है. हमारे मुद्दे पहले से ही है.

भ्रष्टाचार का मुद्दा जोर पकड़ा हुआ है. बेरोजगारी का मुद्दा जोर पकड़ा हुआ है. मध्य प्रदेश आर्थिक बदहाली की तरफ है. हम मजबूती के साथ जनता के बीच जाएंगे. अधिकारी-कर्मचारी निष्पक्ष होकर काम करें, क्योंकि मध्य प्रदेश में परिवर्तन होने जा रहा है. कोई भी अधिकारी-कर्मचारी दबाव में आकर काम करता है तो वह लोकतंत्र के लिए भी खतरा है और आने वाले दिनों में उसके लिए भी मुश्किलें बढ़ेंगी.''

चुनाव को लेकर कांग्रेस ने किया ये दावा
कांग्रेस नेता आनंद जाट ने कहा कि हम उम्मीद कर रहे थे चुनाव आयोग जल्द से जल्द चुनाव की तारीखों की घोषणा करें, ताकि भारतीय जनता पार्टी की झूठी घोषणाओं पर लगाम लग सके. चुनाव आयोग की इस घोषणा का हम स्वागत करते हैं. मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में सरकार कांग्रेस की बनेगी. जनता मन बना चुकी है. लगातार जनता कांग्रेस की 15 महीनों की सरकार याद कर रही है. 15 महीने की कांग्रेस सरकार ने मध्य प्रदेश में जिस तरह से माफियाओं का सफाया किया था उस काम को देखते हुए जनता ने मन बना लिया है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी.

'मध्य प्रदेश में 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर'
कांग्रेस नेता जितेन्द्र मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश में जय-जय कमलनाथ, जय-जय कांग्रेस का नारा गुंजायमान होगा. मध्य प्रदेश की जानदार-शानदार और समझदार जनता जिस घड़ी का इंतजार कर रही थी, वह आ गई है. चुनाव इस लूट की झूठ की और सौदेबाजी की सरकार को प्यार से विदाई करने का मन मध्य प्रदेश की जनता ने बना लिया है. ऐसा प्रचंड जनादेश मध्य प्रदेश की जनता देने वाली है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी और कमलनाथ सरकार बनाने जा रहे हैं.

इस बार कोई पैटर्न काम नहीं करगा, क्योंकि जनता की सामूहिक शक्ति इस अत्याचारी और अताताई, भ्रष्टाचारी और कमीशनखोरी सरकार को हटाने का मन बना चुकी है. मध्य प्रदेश के किसानों को कर्जमाफी की सौगात मिलेगी, मध्य प्रदेश के युवाओं के पास रोजगार होगा. महंगाई से राहत मिलेगी, 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा और माता-बहनों के सम्मान में 1500 रुपए की नारी सम्मान योजना मध्य प्रदेश में आने जा रही है. प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *