September 28, 2024

गाजा के साथ सीमा बाड़ पर इजरायली सेना ने किया नियंत्रण

0

जेरूसलम
 इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा के साथ सीमा बाड़ पर 'कमोवेश' पूर्ण नियंत्रण बहाल कर लिया है, जिसे 7 अक्टूबर के अचानक हमले के बाद हमास के आतंकवादियों ने तोड़ दिया था। एक सैन्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

एक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा: "दक्षिण की ओर देखते हुए, हमने सीमा बाड़ पर कमोवेश पूर्ण नियंत्रण बहाल कर लिया है। उम्मीद है कि अगले कुछ घंटों में यह पूरा हो जाएगा।"

हेचट ने कहा कि इजरायली बलों ने सीमा के आसपास समुदायों को सुरक्षित कर लिया है और क्षेत्र में निकासी लगभग पूरी कर ली है, उन्होंने कहा कि साद और किसुफिम समुदायों में रात भर में दो बार गोलीबारी हुई

सीएनएन ने प्रवक्ता के हवाले से कहा, "हम गाजा पट्टी पर अपने आक्रमण और हवाई हमलों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"

अपने संबोधन में हेचट ने गाजा छोड़ने वाले किसी भी फ़िलिस्तीनी को मिस्र जाने की सलाह भी दी। आईडीएफ अधिकारी के हवाले से कहा, "मुझे पता है कि राफा क्रॉसिंग अभी भी खुला है।""जो कोई भी बाहर निकल सकता है, मैं उसे बाहर निकलने की सलाह दूंगा।"

सोमवार को, आईडीएफ ने कहा कि सेना ने दक्षिणी इज़राइल के सभी समुदायों पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है।सुबह एक अलग बयान में, इजरायली वायु सेना (आईएएफ) ने दावा किया कि उसने रात भर हवाई हमलों में गाजा में 200 हमास और अन्य आतंकवादी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाया है।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में, इजरायली वायु सेना (आईएएफ) ने कहा कि दर्जनों लड़ाकू विमानों ने रिमल और खान यूनिस क्षेत्रों पर हमले किए, जिसमें कमांड और नियंत्रण सहित लक्ष्यों को नष्ट कर दिया।

इजरायली हवाई हमले के बीच बंधक मुद्दे पर नहीं करेंगे बातचीत: हमास

गाजा
 फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि यहूदी राष्ट्र द्वारा लगातार हवाई हमलों के बीच हमास बंधक मुद्दे पर इजरायल के साथ बातचीत नहीं करेगा।

सीएनएन ने हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू ओबैदा के हवाले से कहा, "यह स्पष्ट है कि गाजा पट्टी के खिलाफ आक्रामकता के मद्देनजर दुश्मन के बंधकों को भी उतना ही खतरा है, जितना हमारे लोगों को है।"

"हम स्पषष्टज करते हैं कि बंधकों के मुद्दे पर, आक्रमण के आलोक में, या युद्ध के आलोक में हम विचार-विमर्श या बातचीत नहीं करेंगे।"अबू ओबैदा ने कहा कि अल-क़सम ब्रिगेड ने हिरासत स्थलों में बहुत बड़ी संख्या में बंधकों को रखा है, उनमें से कुछ को मार दिया गया है।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि हमास ने "वर्षों की योजना और तैयारियों के बाद" 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर अभूतपूर्व हमला किया।यरूशलेम में अल-अक्सा परिसर का जिक्र करते हुए अबू ओबैदा ने कहा, यह इस्ला"म और यहूदी धर्म में सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक।

"इज़राइल ने पिछले दो वर्षों में सैकड़ों फिलिस्तीनियों को मार डाला और हजारों फिलिस्तीनियों को घायल कर दिया, फिर भी संयुक्त राष्ट्र में उसकी एक सीट है और उसे बच्चों को मारने और घरों को नष्ट करने के लिए अमेरिका से हथियार मिलते हैं।"

हमास ने कहा है कि गाजा में 100 से अधिक लोगों को बंधक बनाया गया है, इनमें उच्च पदस्थ इजरायली सेना के अधिकारी भी शामिल हैं।  उसने चेतावनी दी कि अगर इजरायल ने गाजा में बिना किसी चेतावनी के लोगों को निशाना बनाया, तो नागरिक बंधकों को मार दिया जाएगा।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत ने  रात कहा कि अधिकारियों का मानना है कि वहां 150 तक बंधक हैं।कई देशों ने अपने नागरिकों के लापता होने या मृत होने की भी सूचना दी है।  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पुष्टि की कि हिंसा में 11 अमेरिकी मारे गए हैं, जबकि अन्य का पता नहीं चला है।

फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि कम से कम आठ नागरिक या तो मारे गए, लापता थे या बंदी बनाए गए थे।  एक रिपोर्ट में कहा कि 10 ब्रिटिश नागरिकों के मारे जाने या लापता होने की आशंका है।

जबकि थाईलैंड ने पुष्टि की है कि उसके 11 नागरिकों को बंदी बना लिया गया है, मेक्सिको में अधिकारियों ने कहा कि माना जाता है कि हमास के बंधकों में दो मैक्सिकन नागरिक भी शामिल हैं।

रूस ने भी कहा है कि उसके नौ नागरिकों का पता नहीं चल पाया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed