September 28, 2024

18 वर्ष वाले 45 हजार मतदाता करेंगे पहली बार मतदान

0

रायपुर

17 नवंबर को जिले की 7 विधानसभा सीटों के लिये होने वाले चुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में इस बार जिले में 2 लाख 60 हजार मतदाता बढ़े हैं । जिनमें 18 वर्ष वाले 45 हजार मतदाता हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे तथा जिले में 2 लाख 60 हजार वोटर बढ़े हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण और सौहार्द वातावरण में सम्पन्न कराने के लिये चार चौबंद पुलिस सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।

यह जानकारी रेडक्रास भवन में कलेक्टर सर्वेश्वर भूरे व पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने संयुक्त रूप से यह जानकारी पत्रकार वार्ता में मीडिया को दी। कलेक्टर ने बताया कि मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा चुनावी तिथियों की घोषणा के साथ ही राज्य आदर्श आचार संहिता सोमवार से प्रभावी हो गई है। उन्होंने बताया कि रायपुर जिले में 7 विधानसभा की सीटें जिन पर 17 नवंबर को मतदान होना हैं। इस बार जिले में 2 लाख 60 हजार वोटर बढ़े हैं,जिले में 1869 मतदान केंद्र हैं बनाये गये हैं शहरी क्षेत्र में मतदान केंद्र ज्यादा हैं। एक मतदान केंद्र में औसत 1006 मतदाता हैं। जिले में 6 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। जिले में 18 वर्ष वाले 45 हजार मतदाता हैं जो पहली बार वोट डालेंग वहीं 22 साल वाले 1 लाख 10 हजार मतदाता हैं।

कलेक्टर भूरे ने बताया, 1869 मतदान केंद्र में से 934 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं जिसकी सीसीटीवी से सतत मॉनिटरिंग होगी। जिले में 72 संगवारी मतदान केंद्र बनाए गए हैं 69 फ्लाइंग स्कार्ट की टीम होगी जिनमें पहली बार महिलाएं भी होंगी। जिले में 140 लोगों की एक टीम का गठन किया गया है, जो राजनीतिक दलों के खर्च का आकलन करेगी। कलेक्टर सर्वेश्वर भूरे ने बताया कि इस बार जितने भी मतदान केंद्र में रेड कोस्टिंग होगा, वह केंद्र सीसीटीवी से लैस रहेगा। 7 मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र होंगे। जिले में पर्याप्त संख्या में ईटीवीएम उपलब्ध है। इस बार 69 स्टेरिक्स टीम बनेगी और घेरा बंदी करेंगें नामांकन परिसर में फोन लिए जायेंगे। 7 विधानसभा के फोन करेंटर परिसर में लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतदान दल और इमजेर्सी सर्विसेज को पोस्टर बैलेट के माध्यम से मतदान कराया जाएगा. इसकी नई व्यवस्था है. बुजुर्गों के लिए 80 प्लस वाले लोगों के लिए दो लोगों का पोलिंग दल बनेगा। वीडियो ग्राफर, सुरक्षा कर्मी के साथ शेड्यूल दिया जाएगा. 935 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की जाएगी।

पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि लायसेंसधारी अग्नेय अस्त्रों को 7 दिन के भीतर जमा करने के आदेश कल ही जारी किये जा चुके हैं साथ ही गुंडे बदमाशों पर तड़पा की भी कार्रवाई की जा रही है। उन्होने बताया कि सभा और जुलूस बिना अनुमति के निकाले जाते हैं तो उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। चुनाव सौहार्द व शांतिपूर्ण वातावरण में हों इसके लिये सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed