September 28, 2024

निर्मला सीतारमण मोरक्को में विश्व बैंक-आईएमएफ, जी20 बैठकों में भाग लेंगी

0

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने मुंबई के बीकेसी में अपना कार्यालय परिसर 198 करोड़ रुपये में बेचा

नई दिल्ली
 आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में अपना कार्यालय परिसर 198 करोड़ रुपये में बेच दिया है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि उसने ''मुंबई के बीकेसी में नमन चैंबर्स स्थित अपने कार्यालय परिसर की बिक्री के लिए नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के साथ समझौता किया है।'' बैंक ने कहा, ‘‘उल्लिखित कार्यालय परिसर के लिए करीब 198 करोड़ रुपये की राशि तय की गई है। कार्यालय परिसर का 'टाइटल' और स्वामित्व एनएसडीएल को हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

भारत में व्हाइट कॉलर जॉब्स हायरिंग में 8.6 प्रतिशत की गिरावट : रिपोर्ट

नई दिल्ली
 भारत में सितंबर में व्हाइट कॉलर जॉब्स हायरिंग में पिछले साल के मुकाबले 8.6 फीसदी की बड़ी गिरावट देखी गई है। नौकरी जॉबस्पीक के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2023 में व्हाइट कॉलर जॉब्स हायरिंग 2,835 रहीं, जो पिछले महीने की तुलना में लगभग 6 फीसदी की बढ़त है। आईटी सेक्टर को वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है और पिछले कुछ महीनों में हायरिंग नंबर्स में गिरावट देखी गई। हालांकि, बिग डेटा टेस्टिंग इंजीनियर, आईटी, इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी और आईटी ऑपरेशन्स मैनेजर के रोल्स इस अवधि के दौरान भी हाई डिमांड में थे।

नौकरी डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर पवन गोयल ने कहा, आईटी सेक्टर पर असर जारी है, बैंकिंग सेक्टर में मजबूत वृद्धि हुई है। इस तथ्य के साथ कि ओवरऑल इंडेक्स में पिछले महीने की तुलना में क्रमिक रूप से 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, यह क्षेत्रीय विविधता पर आधारित इंडियन जॉब मार्केट के लचीलेपन को रेखांकित करता है। बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई और पुणे जैसे आईटी-निर्भर शहरों में सितंबर 2022 की तुलना में सितंबर 2023 में नए जॉब ऑफर्स में क्रमश: 30 प्रतिशत, 31 प्रतिशत, 32 प्रतिशत और 18 प्रतिशत का दबाव देखा गया। सितंबर 2023 में जॉब क्रिएशन के मामले में नॉन-मेट्रो शहरों ने महानगरों को पछाडऩा जारी रखा। वडोदरा, अहमदाबाद और जयपुर में हायरिंग में क्रमश: 4 प्रतिशत, 3 प्रतिशत और 2 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

हॉस्पिटेलिटी और ट्रेवल सेक्टर में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई। बीएफएसआई और हेल्थकेयर सेक्टर में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में इस साल सितंबर में सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि तेल और गैस और ऑटो क्षेत्रों में से प्रत्येक में 6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। बीपीओ/आईटीईएस और एफएमसीजी सेक्टर कुछ प्रमुख क्षेत्र थे, जिन्होंने क्रमश: 25 प्रतिशत और 23 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्ज की। जॉब मार्केट ने सितंबर में एक्सपीरियंस प्रोफेशनल्स को प्राथमिकता दी है। 16 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस वाले प्रोफेशनल्स की भर्ती में लगभग 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि 13-16 साल के बीच एक्सपीरियंस वाले प्रोफेशनल्स की हायरिंग नबंर्स में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

 

निर्मला सीतारमण मोरक्को में विश्व बैंक-आईएमएफ, जी20 बैठकों में भाग लेंगी

नई दिल्ली
 केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण  मोरक्को के माराकेच में जी20 बैठकों के साथ-साथ विश्व बैंक समूह और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वार्षिक बैठकों में भाग लेने के लिए आधिकारिक यात्रा पर रवाना होंगी। वित्तमंत्री यात्रा के दौरान अन्य संबद्ध बैठकों के अलावा इंडोनेशिया, मोरक्को, ब्राजील, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और फ्रांस के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगी, जो 11-15 अक्टूबर को माराकेच में होने वाली हैं।

वार्षिक बैठकों में दुनियाभर के वित्तमंत्री और केंद्रीय बैंकर भाग लेंगे। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वित्तमंत्री करेंगी और इसमें वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारी शामिल होंगे। वित्तमंत्री निर्मला और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास चौथी जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफएमसीबीजी) की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे, जिसमें जी20 देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 65 प्रतिनिधिमंडल बहुपक्षीय चर्चाओं में भाग लेंगे। चौथी जी20 एफएमसीबीजी बैठक में 21वीं सदी की साझा चुनौतियों से निपटने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों (रूष्ठक्चह्य) को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी और क्रिप्टो परिसंपत्तियों का मुद्दा भी उठाया जाएगा।

बैठक के दौरान, स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह द्वारा एमडीबी को मजबूत करने पर रिपोर्ट का खंड 2 भी जारी किया जाएगा। खंड 1 गांधीनगर, गुजरात में आयोजित तीसरे एफएमसीबीजी के दौरान जारी किया गया था। चौथी जी20 एफएमसीबीजी बैठक के मौके पर भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के प्रमुख 12 अक्टूबर 2023 को वैश्विक संप्रभु ऋण गोलमेज सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। गोलमेज सम्मेलन ऋण पुनर्गठन पर हुई प्रगति पर चर्चा करेगा और तरीकों का पता लगाएगा। इसका मतलब जी20 देशों के काम का समर्थन करना है।

यूएसए ट्रेजरी द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में केंद्रीय वित्तमंत्री आईएमएफ नीति प्राथमिकताओं और संस्थान को अपनी सदस्यता का समर्थन कैसे करना चाहिए विषय पर एक गोलमेज चर्चा में भाग लेंगी। केंद्रीय वित्तमंत्री जी7 जापान प्रेसीडेंसी द्वारा विश्व बैंक समूह के साथ लचीला और समावेशी आपूर्ति-श्रृंखला संवर्धन (आरआईएसई) के लिए साझेदारी पर एक चर्चा में भी भाग लेंगे। माराकेच में आईएमएफ-डब्ल्यूबी की वार्षिक बैठक से इतर, वित्तमंत्री जी7 अफ्रीका मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन के दौरान व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण पर चर्चा में भाग लेंगी। जर्मन संघीय आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्रालय और वैश्विक विकास केंद्र द्वारा सह-मेजबानी में निर्मला एमडीबी विकास विषय पर एक सत्र में मुख्य भाषण भी देंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *