September 28, 2024

महिला शिक्षकों को कार्य स्थल के पास ही करें चुनावी ड्यूटी में तैनात

0

कबीर धाम.

कबीरधाम में छग टीचर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाध्यक्ष रमेश कुमार चन्द्रवंशी के नेतृत्व में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपकर मतदान दल ड्यूटी में विसंगतियों पर चर्चा की। कलेक्टर की ओर से एडिशनल कलेक्टर इंद्रजीत बर्मन ने ज्ञापन स्वीकार किया।

चर्चा के दौरान एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने अवगत कराया कि मतदान दल में स्कूल शिक्षा विभाग के कई व्याख्यातागण व पूर्व माध्यमिक शाला के प्रधान पाठकों को मतदान अधिकारी क्रमांक तीन का दायित्व दिया गया है, जो उचित प्रतीत नहीं होता है, क्योंकि व्याख्याता व प्रधान पाठक द्वितीय श्रेणी राजपत्रित पद है। ऐसे में व्याख्याता व प्रधान पाठकों को पदानुरूप दायित्व दिया जाए। उदाहरणस्वरूप स्वामी करपात्री शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं डाइट महराजपुर के व्याख्याताओं को मतदान अधिकारी क्रमांक तीन बनाया गया है, जिनका प्रशिक्षण 11 व 12 अक्टूबर को होना है। मतदान दल में दिव्यांग व 60 साल से अधिक उम्र के शिक्षकों को भी शामिल कर दिया गया है जबकि इन्हें मुक्त रखने के लिए एसोसिएशन ने पहले ही पत्र लिखा था। कई कर्मचारियों व अधिकारियों की ड्यूटी एक से अधिक चुनावी दायित्व के लिए लगाया गई है। जिसके कारण वे परेशान हैं, ऐसे में एक ही दायित्व दिया जाए।

एसोसिएशन ने मांग रखी है कि यदि महिला शिक्षकों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है तो उन्हें कार्यस्थल के निकटतम मतदान केंद्र में दायित्व दिया जाए। इस विषय पर निर्वाचन संबंधी कार्य से संबंधित डिप्टी कलेक्टर ऋतुराज सिंह बिसेन से भी चर्चा की। एडिशनल व डिप्टी कलेक्टर ने इस पर शीघ्र ही उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है। इस दौरान प्रमुख रूप से एसोसिएशन केशलाल साहू, राजेश तिवारी, राजकिरण चन्द्रवंशी, दिनमधुर वर्मा, संतोष साहू, पन्ना लोधी, रामकुमार पाण्डे, नकुल पनागर, घनश्याम चन्द्रवंशी, महेंद्र गुप्ता, भारतभूषण शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *