September 28, 2024

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप: पाकिस्तान ने तोड़ा भारत का बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड, क्या 14 अक्टूबर को रख पाएगा कायम?

0

नई दिल्ली

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी एक टीम के खिलाफ बिना हार के सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने के मामले में पाकिस्तान ने भारत को पीछे छोड़ दिया है। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच सात मैच हुए हैं और सातों बार टीम इंडिया ने ही जीत दर्ज की है। वहीं पाकिस्तान ने 10 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप में बिना हार के 8वीं जीत दर्ज की। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच 14 अक्टूबर को खेला जाना है। इंडिया अगर 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज कर लेता है, तो इस मामले में एक बार फिर दोनों टीमें संयुक्त रूप से नंबर-1 हो जाएंगी। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज है, जिसने जिम्बाब्वे के खिलाफ छह मैच जीते हैं।

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 1975 वर्ल्ड कप से लेकर अभी तक कुल नौ मैच खेले जा चुके हैं। एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा है, जबकि बाकी आठ मैच पाकिस्तान ने जीते हैं। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में जिस तरह से श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए रन बनाए थे, ऐसा लग रहा था पाकिस्तान का अजेय रथ यहां रुक जाएगा। श्रीलंका ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 344 रन बनाए थे। श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा ने शतक ठोके थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम ने 37 रनों तक सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम के विकेट गंवा दिए थे।
 
इसके बाद मोहम्मद रिजवान और अब्दुल्ला शफीक ने जिस तरह से बैटिंग की, हर कोई बस देखता रह गया। इन दोनों ने शतक लगाए। शफीक 113 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन रिजवान तो टीम को जीत दिलाकर ही मैदान से लौटे। रिजवान ने 121 गेंदों पर नॉटआउट 131 रन बनाए। पाकिस्तान की टीम आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 प्वॉइंट्स टेबल में इस जीत के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *