September 28, 2024

तीजा देवी के ट्रेडिशनल फैमिली बिज़नेस की सशक्त यात्रा को अंबुजा सीमेंट ने सराहा

0

जयपुर
अदाणी समूह की सीमेंट और बिल्डिंग मटेरियल कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने अपने सामुदायिक निर्माण पहल के एक हिस्से के रूप में अपने स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) में 'तुलसी महिला समूह' की सदस्य 'तीजा देवी' को सम्मानित किया है, जो महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित हैं। एक साधारण परिवेश से लेकर अपने गांव के साफा-मेकिंग इंडस्ट्री में प्रमुख बनने तक, तीजा देवी का उल्लेखनीय सफर, प्रमाणित करता है  जो उन्होंने अपने दृढ़ संकल्प और सामुदायिक समर्थन की ताकत से बनाया है।

अंबुजा सीमेंट्स की सीएसआर शाखा ने तीजा देवी की भरपूर मदद की, पहले से इनका परिवार मुंडवा गांव में पारंपरिक साफा बनाने (पगड़ी बनाने की कला) के व्यवसाय में लगा हुआ था। लम्बे समय से पारिवारिक भागीदारी के बावजूद इस व्यवसाय से होने वाली कमाई उनके दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। लेकिन यह तीजा देवी का दृढ़ निश्चय ही था जिसने उन्हें अपने परिवार की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने की दिशा में सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। तीजा देवी अंबुजा सीमेंट्स की सीएसआर शाखा के सहयोग से 'तुलसी महिला समूह' की सदस्य बनीं।

कई चुनौतियों को पार करते हुए, तीजा देवी ने साफा बनाने की कला में महारत हासिल करने के लिए अपने सफर की शुरुआत की, चूंकि यह एक ऐसा कौशल है जो लंबे समय से पारंपरिक रूप से पुरुषों द्वारा ही किया जाता रहा है। अपने साफा बनाने के कौशल को निखारने के अलावा, उन्होंने एसएचजी बैठकों में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया, जहां उन्होंने अपने परिवार के व्यवसाय को बदलने और विस्तार करने के अपने दृष्टिकोण को सभी के साथ साझा किया। एसएचजी और एक स्थानीय बैंक, दोनों से मिली वित्तीय सहायता के साथ, वह पारंपरिक साफा बनाने के व्यापार में, एक नई जान फूंकने के लिए निकल पड़ीं। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियां और जीवन यात्रा ने उनके गांव की अनगिनत महिलाओं को अपने सपनों को आगे बढ़ाने और वित्तीय स्वतंत्रता पाने के लिए प्रेरित किया है। लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए तीजा देवी अब साफा बनाने की कला में युवा लड़कियों और महिलाओं को सलाह के साथ प्रशिक्षण भी दे रहीं हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सशक्तिकरण की उनकी विरासत आगे बढ़ती रहे।

निश्चित रूप से पूरा शहर तीजा देवी की अविश्वसनीय यात्रा से प्रेरित है जिन्होंने लैंगिक अपेक्षाओं को चुनौती देते हुए पूरी दृढ़ता के साथ अपने लक्ष्यों को हासिल करने की एक नई मिसाल पेश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *