September 28, 2024

झारखंड से बनारस के लिए एक और वंदे भारत की सौगात

0

रांची/ बोकारो.

टाटा नगर से बोकारो होकर बनारस तक जल्द ही आठ कोच की वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी। ट्रेन को पुरुलिया, बोकारो और गया के रास्ते बनारस ले जाने की तैयारी है। रेलवे पत्र के अनुसार, वंदे भारत प्रति घंटे 73 किमी से ज्यादा स्पीड से चलकर टाटा से बनारस तक 574 किमी की दूरी 7.50 घंटे में तय करेगी। टाटा नगर से वाराणसी के लिए वंदे भारत सप्ताह में छह दिन सुबह 6 बजे खुलकर बनारस दोपहर में 1.50 बजे पहुंचेगी, जबकि बनारस से टाटानगर के लिए वंदे भारत ट्रेन दोपहर 2.35 बजे खुलकर रात 10 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी।

हालांकि रेल अधिकारियों ने वंदे भारत को लेकर अभी कोई आदेश आने से इनकार किया है। मालूम हो कि वंदे भारत के परिचालन के लिए टाटानगर में नई कोचिंग पीट लाइन बनानी होगी, ताकि समय-समय पर कोच की मरम्मत हो सके। इससे छह महीने पूर्व निरीक्षण भी हुआ था। लेकिन दक्षिण पूर्व जोन से फिर कोई आदेश नहीं आया। विभिन्न राज्यों के रेलवे स्टेशन से अभी 38 वंदे भारत ट्रेन का परिचालन हो रहा है। जबकि रेलवे बोर्ड ने सितंबर में 25 नए मार्गों पर वंदे भारत चलाने का सर्वे कराया है, जो 2024 तक पटरी पर उतरेंगी। वित्तीय वर्ष 2025-26 और 2026-27 में ही वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए 32 सौ नए कोच बनाने का ऑर्डर चेन्नई, कपूरथला और रायबरेली की कोच फैक्ट्रियों को दिया गया है।

रांची-हावड़ा वंदे भारत में 20-21 अक्तूबर को वेटिंग
दुर्गापूजा को लेकर हावड़ा, पुरुलिया व खड़गपुर के यात्रियों में वंदे भारत ट्रेन की मांग बढ़ी है, क्योंकि हर दिन खाली जाने वाली ट्रेन में 20 व 21 अक्तूबर को दोनों श्रेणियों में टाटानगर से टिकट वेटिंग हो गया है। इससे पहले टाटानगर से 2 अक्तूबर चेयरकार में 26, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास में आठ वेटिंग था। अभी रेलवे आरक्षण और आईआरसीटीसी की वेबसाइट एग्जीक्यूटिव क्लास में दो और चेयरकार में नौ वेटिंग बता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *