September 28, 2024

‘चाचा चौधरी और चुनावी दंगल’ कॉमिक्स युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करेगी

0

भोपाल

चुनाव आयोग ने युवाओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए शिक्षित करने, प्रेरित करने के लिए प्रतिष्ठित कॉमिक बुक पात्रों चाचा चौधरी, साबू और टीम के साथ एक विशेष कॉमिक बुक लॉन्च की। चाचा चौधरी और चुनावी दंगल नामक कॉमिक बुक चुनाव आयोग और प्राण कॉमिक्स की एक संयुक्त पहल है।

पुस्तक का प्राथमिक फोकस युवा पात्र मतदाताओं को खुद को पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करना है, ताकि आगामी चुनावों में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हो सके। कॉमिक में, चाचा चौधरी पाठकों को चुनाव आयोग द्वारा विकसित विभिन्न ऐप्स से परिचित कराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, यह चुनावी प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी के महत्व पर दृढ़ता से जोर देता है।

चाचा चौधरी ईसीआई द्वारा विकसित विभिन्न ऐप्स के माध्यम से सभी को उनके जैसा स्मार्ट मतदाता बनने के लिए प्रेरित करते हैं, जैसे नो योर कैंडिडेट ऐप, सीविजिल ऐप, वोटर टर्नआउट ऐप, पीडब्ल्यूडी ऐप और कैंडिडेट ऐप। चाचा चौधरी और बिनी हमारी महिला मतदाताओं को आगे आने और निडर होकर मतदान करने के लिए प्रेरित करते हैं।

एक हास्य कहानी तीसरे लिंग के मतदाता जागरूकता अभियान को मतदान में उनके समान अधिकारों के बारे में प्रेरित करती है। चाचा चौधरी साबू और बिनी को समझाते हैं कि हर किसी को वोट क्यों देना चाहिए और प्रत्येक वोट मायने रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *