September 29, 2024

UPSSSC PET के चलते 2 दिन परीक्षा न कराने का भी आदेश , यूपी के सैंकड़ों स्कूलों व कॉलेजों में 28 अक्टूबर को रहेगी छुट्टी

0

 

लखनऊ
 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-2023) के चलते राज्य के 35 जनपदों में सैंकड़ों स्कूल व कॉलेज 28 अक्टूबर 2023 को बंद ( UP Schools , Colleges Holiday ) रहेंगे। जिन स्कूलों व कॉलेजों में पीईटी परीक्षा केंद्र निर्धारित किया गया है, उनमें अवकाश रहेगा। साथ ही शासन ने सभी विश्वविद्यालयों, संस्थानों, स्कूलों से 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को कोई परीक्षा आयोजित न करने के लिए भी कहा है। गौरतलब है कि यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 लिखित परीक्षा का आयोजन प्रदेश के कुल 35 जनपदों में 28 व 29 अक्टूबर को 4 शिफ्टों (प्रत्येक दिन दो-दो शिफ्ट) में किया जा रहा है।

शासन ने उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा विभाग को निर्देश जारी करते हुए कहा, 'अपने नियंत्रणाधीन विश्वविद्यालय/संस्थान/विद्यालय में दिनांक 28 व 29 अक्टूबर को कोई परीक्षा आयोजित न करने के संबंध में संबंधित को निर्देशित करने का कष्ट करें, साथ ही दिनांक 28 अक्टूबर 2023 शनिवार को सार्वजनिक अवकाश न होने के कारण जिन परीक्षा केंद्रों पर पीईटी की लिखित परीक्षा आयोजित कराई जा रही है, उन  विश्वविद्यालय/संस्थान/विद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए उस दिन (28 अक्टूबर) का शैक्षणिक अवकाश भी घोषित करने के लिए संबंधित को निर्देशित करने का कष्ट करें ताकि पीईटी निर्विघ्न संपन्न कराई जा सके।'

एडमिट कार्ड जल्द
यूपीएसएसएससी पीईटी एडमिट कार्ड बहुत जल्द वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी कर दिया जाएगा। पीईटी के लिए 30 अगस्त तक आवेदन लिए गए थे। आपको बता दें कि यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में ग्रुप सी पदों पर भर्ती में हिस्सा लेने के लिए यह परीक्षा देना अनिवार्य है। पीईटी 2022 का स्कोर 24 जनवरी 2024 तक के लिए मान्य है। आयोग द्वारा इस अवधि तक भर्ती के लिए निकाले जाने वाले विज्ञापन के लिए ये मान्य होंगे। इसके बाद पीईटी-2023 वाले पात्र माने जाएंगे। यह भी एक साल के लिए मान्य होगा।
 
एग्जाम पैटर्न
– अर्हता परीक्षा 100 अंकों और दो घंटे की होगी। इसमें नगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।
– विभिन्न विभागों की विशिष्ट जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के अनुसार पीईटी स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा कराई जाएगी।

इन पदों के लिए पीईटी जरूरी
यूपी एएनएम मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग, राजस्व लेखपाल पद, सहायक बोरिंग टेक्नीशियन, आईटीआई अनुदेशक, सम्मिलित तकनीकी सेवा, वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी, एक्स-रे टेक्नीशियन, एग्रीकल्चर असिस्टेंट, राजस्व विभाग में जूनियर असिस्टेंट, अकाउंटेंट एवं ऑडिटर, गन्ना विभाग में सर्वेयर आदि पदों पर भर्ती के लिए पहले पीईटी में बैठना होता है। इन पदों पर भर्ती के लिए पीईटी अनिवार्य है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *