September 29, 2024

प्रचार-प्रबंधन: अधिकृत सूची से पहले ‘कंफर्म कैंडिडेट’ को इशारा

0

भोपाल

कांग्रेस का दावा था कि वो भाजपा से पहले विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी, लेकिन भाजपा ने प्रत्याशी घोषित करने में बाजी मार ली। और अपनी चार सूचियों में 136 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं कांग्रेस अभी भी सोच-विचार और मीटिंग में लगी है। लेकिन कांग्रेस के आला नेताओं ने प्रदेश के करीब 125 सीटों पर संभावित उम्मीदवारों को इशारा कर दिया है कि वे चुनाव की तैयारियां शुरू करें, उनका टिकट लगभग कंफर्म है। इनमें से अधिकांश विधायक हैं, जबकि हारी हुई 50 से ज्यादा सीटों पर भी जिन्हें टिकट दिया जाना है उन्हें तैयारी में जुटा दिया है।

कांग्रेस पितृपक्ष में उम्मीदवारों का ऐलान नहीं करना चाहती थी, इसके चलते वह अपनी पहली सूची जारी करने में लेट होती जा रही है।  अब कांग्रेस की पहली सूची रविवार या सोमवार को आने की संभावना है। दरअसल कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 14 और 15 अक्टूबर को दिल्ली में होना है। इस बैठक के बाद कांग्रेस सवा सौ से ज्यादा सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर देगी। कांग्रेस की पहली सूची में लगभग 70 विधायकों की फिर से टिकट दिया जा सकता है। इनके अलावा लंबे समय से कांग्रेस जिन सीटों पर हारती हुई आ रही है ऐसी करीब 40 सीटों पर टिकटों का ऐलान कर दिया जाएगा। इनके अलावा करीब 15 से 20 अन्य सीटों पर भी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा।

जिन्हें लड़ना है उन्हें दिए संकेत
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की कई बार कह चुके हैं कि जिन्हें चुनाव लड़ना हैं, उन्हें हमने इशारा कर दिया है। दरअसल कई बार मीडिया से उनसे इस पर सवाल किए हैं, जिस पर वे यह जवाब देते रहे हैं। कांग्रेस ने ऐसा कर भी दिया है। हालांकि इनमें से कुछ के सीटों पर दूसरे नेता पेंच फंसा सकते हैं, लेकिन कमलनाथ ने अपने दोनों सर्वे के आधार पर इन सभी को संकेत दिए हैं। कमलनाथ के संकेत देने के बाद यह माना जा रहा है कि उन्होंने जिन-जिन नेताओं को चुनाव लड़ने को कह दिया है उनके टिकट तय हैं।

जिन्हें अचानक मिलेगा टिकट उन्हें मिलेगा कम समय
इधर कांग्रेस की सूची देरी से जारी होने के कारण ऐसे उम्मीदवारों को काम के लिए कम समय मिलेगा जिनका टिकट अचानक से घोषित होगा। कई सीटों पर कई दावेदार सक्रिय हैं। ऐसी करीब 60 से 70 सीटें हैं जहां पर कांग्रेस पिछला चुनाव हार गई थी, लेकिन वहां पर उसके दावेदारों की संख्या खासी है। ऐसी सीटों पर कांग्रेस अब तक निर्णय नहीं ले पाई है कि उसे किसे टिकट देना है। सभी दावेदार अभी वेट एण्ड वॉच की स्थिति में हैं। इन सीटों पर अचानक से टिकट मिलेगा और उस उम्मीदवार को प्रचार के लिए कम समय मिलेगा। जिसमें उसके सामने बाकी दावेदारों को मनाने की सबसे बड़ी चुनौती टिकट मिलने के बाद ही खड़ी हो जाएगी।

इशारों-इशारों में चुनावी तैयारी
कांग्रेस के नेताओं ने ऐसे सभी को इशारा कर दिया गया है जिन्हें उम्मीदवार बनाने जा रही है। इनमें करीब 80 विधायकों के साथ ही हारी हुई करीब 50 सीटों पर जिन्हें टिकट दिया जाना है उन्हें तैयारी करने का कह दिया गया है। इसमें भोपाल की नरेला, हुजूर, गोविंदपुरा सीट भी शामिल हैं। विजयपुर, दिमनी, मुंगावली, दतिया, कोलारस, खुरई, पृथ्वीपुर, खरगापुर, पवई, नागौद, अमरपाटन,  पाटन, हरदा,बासौदा, शमशाबाद, सीहोर सहित अन्य सीटें इसमें शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *