September 27, 2024

अशोकनगर में 5 बहे, सरपंच की मौत,3 लोगों को बचाया गया, एक लापता

0

भोपाल

अशोकनगर, हितेन्द्र बुधौलिया। मध्यप्रदेश के अशोकनगर (Ashoknagar) में 2 दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण जिले के ज्यादातर नदी नाले उफान पर हैं। जिसके कारण कई पुल, पुलिया जलमग्न हो गई है। इसी दौरान बीती रात एक बड़ी घटना सामने आई है। विदिशा रोड पर सावन सावन गांव की पुलिया पर पानी करते हुए एक गाड़ी नाले मे बह गई।

बता दें कि महिदपुर गांव के निवर्तमान सरपंच ब्रजेन्द्र सिंह यादव अपने चार साथियों के साथ भोपाल से रघुवंशी समाज के सम्मान समारोह से लौट रही थे। तभी 1:30 बजे भादोन चौकी के क्षेत्र के सावन पुलिया को पार करते समय उनकी गाड़ी अचानक नाले में बह गई जिसमें 5 लोग सवार थे। तीन लोग गाड़ी से बाहर निकलकर किसी तरह पेड़ों की शरण में पहुँचे। फिर सुबह पुलिस प्रशासन की टीम ने घटनास्थल से करीब 60 किलोमीटर दूर महिदपुर सरपंच बृजेंद्र यादव के शव को नाले से रेस्क्यू कर बाहर निकाला। फिर जिला चिकित्सालय ले जाया गया जहां ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। जबकि इस मामले में एक अन्य व्यक्ति महेंद्र सिंह रघुवंशी अभी भी लापता हैं। प्रशासन की टीम द्वारा रेस्क्यू जारी है।

अगले 24 घंटे में उज्जैन संभाग और राजगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां अति भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर संभाग और भोपाल संभाग के कुछ जिलों के अलावा रायसेन, भोपाल, सीहोर में भी अति भारी बारिश होगी। चंबल, सागर और जबलपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

विदिशा में 100 लोगों को एयर लिफ्ट करने हेलीकॉप्टर की मांग
लगातार बारिश से विदिशा जिले के गंजबासौदा के समदपुर गांव और त्योंदा के हथवास गांव के लोग बाढ़ के पानी में घिर गए है। जिसके बाद प्रशासन ने यहां के करीब 100 लोगों को एयर लिफ्ट करने के लिए हेलीकॉप्टर की मांग की है। विदिशा कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने अतिरिक्त सचिव ( एयर ) , मिलिट्री अफेयर्स न्यू देहली, हररदीप बैंस से मदद मांगी है। ग्रामीणों को रेस्क्यू कर गंजबासौदा के संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय में रखा जाएगा।

सागर में धसान नदी में बाढ़ 20 लोग फंसे
सागर के राहतगढ़ थाना क्षेत्र में धसान नदी में बाढ़ आने से ढकरानिया गांव में एक टापू पर करीब 20 लोग फंस गए हैं। SDERF की टीम ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और 6 लोगों को सुरक्षित निकाला। बाकी लोगों को निकालने का काम जारी है।

सीएम ने कलेक्टरों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएस, एसीएस राजौरा के साथ बैठक कर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश को लेकर चर्चा की। सीएम ने सभी कलेक्टरों को बारिश और बाढ़ को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा- स्थिति अभी नियंत्रण में है, लेकिन नर्मदा, बेतवा बेसिन के जिलों को अलर्ट पर रहने की जरूरत हैं।

नरसिंहगढ़ में तालाब की पाल टूटी, खतरे में दो गांव
राजगढ़ जिले की नरसिंहगढ़ तहसील में स्थित हैदापुरा तालाब की पाल टूट गई है। इससे लक्ष्मणपुरा व हैदापुरा के लोग गांव छोड़कर चले गए हैं, जबकि डैम के पास स्थित गांव पांजरा व पांजरी में लोग फंसे हुए हैं, क्योंकि दोनों गांवों के चारों तरफ के रास्ते भारी बारिश के कारण बंद हैं। हैदापुरा के सरपंच बबलू ने बताया कि गांव के लोग डैम के चैनल गेट की जाली हटाकर खतरे को टालने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन लगातार बारिश के कारण स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है।

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक स्थगित
भारी बारिश को देखते हुए 24 अगस्त से 26 अगस्त तक पचमढ़ी में होने वाली भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक स्थगित कर दी गई है। BJP के प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने बताया कि प्रदेश में आगामी दिनों में तेज बारिश की आशंका को ध्यान में रखते हुए बैठक को स्थगित किया गया है। बैठक की अगली तारीख फिलहाल तय नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *