September 29, 2024

सार्वजनिक और निजी संपत्तियों से वॉल राइटिंग और हटा रहे बैनर, पोस्टर

0

रायपुर.

छत्तीसगढ़ में आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होते ही संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू हो गई है। प्रदेश के सार्वजनिक और निजी संपत्तियों से वॉल राइटिंग, पोस्टर और बैनर हटाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। राज्य में इन दोनों तरह की संपत्तियों से कुल एक लाख 47 हजार 447 प्रचार सामग्रियां हटाई गई है। सार्वजनिक संपत्तियों से संबंधित एक लाख 14 हजार 320 और निजी संपत्तियों से संबंधित 33 हजार 127 प्रकरणों पर कार्रवाई की गई है।

आचार संहिता लगने के बाद राजधानी रायपुर में सभी शासकीय कामों की होर्डिंग पोस्टर, प्रचार-प्रसार की पोस्टर के निकाला जा रहा
है। सार्वजनिक जगहों पर प्रचार करने वाली होर्डिंग पोस्टर को हटाया जा रहा है। पूरे प्रदेशभर के सभी जिलों तहसीलों में कार्रवाई शुरू हो गई है। ये काम जिला प्रशासन और चुनाव आयोग करा रही है। प्रदेश में आचार संहिता के प्रभावी क्रियांन्वयन के अंतर्गत रायपुर शहर में संपत्ति विरुपण के लिए कार्रवाई शुरु कर दी गई है। इसके अंतर्गत सभी सरकारी कार्यालयों और  परिसरों में सभी दीवार लेखन, पोस्टर, स्टीकर्स, कटआउट, होर्डिंग्स, बैनर और झंडे को हटाना शुरू हो गया है। इसके लिए जारी आदेश में किसी अन्य रूप में विरूपण आदि को चुनाव की घोषणा के साथ ही हटाया जा रहा है।

रायपुर के सभी सार्वजनिक जगहों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, हवाई अड्डे, रेलवे पुल, सड़क मार्ग, सरकारी बसें, बिजली और टेलीफोन के खंभे, नगरपालिका और स्थानीय निकायों के भवन आदि शामिल हैं। अनाधिकृत राजनैतिक विज्ञापन, दीवार लेखन, पोस्टर, स्टीकर्स, कटआउट, होर्डिंग्स और बैनर झंडे आदि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर  हटाए जा रहे हैं।

24 नेताओं को केंद्रीय सुरक्षा कवच
छत्तीसगढ़ में अगले महीने होने वाले चुनावों से पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी सहित राज्य के 24 नेताओं को 'अस्थायी आधार' पर केंद्रीय सुरक्षा कवर प्रदान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *