September 23, 2024

गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह बोले – पाकिस्तान को अपनी धुन पर नचाने के बावजूद IMF ने कोई कर्ज नहीं दिया

0

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने रविवार को कहा कि देश को अपनी धुन पर नचाने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपनी विस्तारित फंड सुविधा के तहत 6 बिलियन अमेरिकी डालर के बेलआउट पैकेज के लिए किश्त जारी नहीं किया। आईएमएफ के बारे में एक सवाल के जवाब में सनाउल्लाह ने कहा कि सरकार ने उन शर्तों को भी स्वीकार कर लिया है, जिसके हम पक्ष में नहीं थे। जियो न्यूज ने बताया कि गृह मंत्री  सनाउल्लाह ने आईएमएफ से बिना किसी देरी के किश्त जारी करने का आग्रह किया ताकि देश खुद को कठिन स्थिति से मुक्त करा सके। सनाउल्लाह ने कहा कि पाकिस्तान इस समय अपनी अर्थव्यवस्था के मामले में मुश्किल हालात से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि देश की खातिर हमें कठिन फैसले लेने पड़ते हैं, जिससे देश बेहतरी की ओर बढ़ रहा है।

'पिछली सरकार ने बदला लेने के अलावा कुछ नहीं किया'
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के शासन के नेतृत्व वाली पिछली सरकार का जिक्र करते हुए सनाउल्लाह ने कहा कि देश पर एक ऐसे समूह का शासन था जिसने बदला लेने के अलावा कुछ नहीं किया। इस बीच, पाकिस्तान ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बनाए रखने, पिछले ऋणों को चुकाने और चालू खाता घाटे के वित्त के लिए चालू वित्त वर्ष में अंतरराष्ट्रीय ऋणदाताओं से 5.5 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये (PKR) उधार लेने की योजना बनाई है।

  • इससे पहले, 2022-23 के वार्षिक बजट में, पाकिस्तान सरकार ने अनुमान लगाया था कि वे अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से केवल 3.17 ट्रिलियन PAK उधार लेंगे।
  • हालाँकि, बजट में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF), सऊदी अरब और SAFE चीन जमा, पाकिस्तानी अखबार द नेशन से वित्तपोषण शामिल नहीं था।
  • पूर्वोक्त स्रोतों से वित्त पोषण को शामिल करने के बाद अनुमानित अंतरराष्ट्रीय उधारी की मात्रा अब बढ़कर 5.5 ट्रिलियन पीकेआर हो गई है।
  • यह नई उधारी सरकार के पिछले अनुमानों से 74 फीसदी ज्यादा होगी।
  • 'द नेशन' की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान सरकार अभी भी डालर की व्यवस्था करने के लिए संघर्ष कर रही है और उसे अगले वित्तीय वर्ष में 41 बिलियन अमेरिकी डालर के बाहरी वित्तपोषण की भी आवश्यकता है।

बड़े पैमाने पर उधार लेगी सर
आगामी वित्तीय वर्ष में विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाकर 18 बिलियन अमेरिकी डालर करने के लिए सरकार को 21 बिलियन अमेरिकी डालर का पिछला ऋण चुकाना होगा। इसलिए, सरकार ने चालू वित्त वर्ष में बड़े पैमाने पर उधार लेने की योजना बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *